इन सात तरीकों से साबित कर सकते हैं आपके पास है पुश्‍तैनी सोना :

1. यदि आपके पास पुश्‍तैनी सोना गहने या किसी अन्‍य रूप में है और उसका खुलासा आपने 2014-15 तक के संपत्‍ति कर में किया है। तो वह सोना वैध माना जाएगा। बशर्ते आपके पास उसकी टैक्‍स रसीद होनी चाहिए।

2. पुश्‍तैनी सोना आपका है या नहीं, इसके लिए आप वसीयत को सबूत के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपके पुरखों ने जो वसीयत आपके नाम लिखी है वह पुश्‍तैनी गहनों की प्रमाणिकता के लिए काफी है।

3. अगर किसी ने गिफ्ट के तौर पर आपको सोना या गहना दिया है, तो खरीददार के नाम की रसीद अपने पास रख लें। यानी कि जिस व्‍यक्‍ित ने आपके लिए सोना खरीदा है उसे दुकानदार रिसीविंग देगा, उस रसीद की मूल कॉपी या फोटोकॉपी आप अपने पास रख लें।

4. अगर आपने पुश्‍तैनी गहनों या सोने का टैक्‍स नहीं दिया है। तो उसकी मूल्‍यांकन रिपोर्ट देनी पड़ेगी इसके साथ ही अगर गहने को तोड़कर फिर से बनवाया गया है, तो इसकी रसीद अपने पास जरूर रख लें।

5. पुराने और नए सोने में काफी अंतर होता है। ऐसे में आप पुराने गहनों या सोने की फोटो खींचकर अपने पास रख लें। जिसे साफ पता चल जाएगा कि इसे आपने नहीं खरीदा है।

6. आपने यदि अपने घर का इंश्‍योरेंस करवाया है और साथ में सोने का भी, तो इंश्‍योरेंस पेपर को सबूत के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। क्‍योंकि इंश्‍योरेंस पेपर में आपके घर के साथ-साथ यदि आपने गोल्‍ड का जिक्र भी किया है तो उसका विवरण पेपर पर लिखा होगा।

7. जिन लोगों ने पुश्‍तैनी सोने या गहनों को गिरवी रखा है, तो वह उसकी रसीद को प्रूफ के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

सात तरीके साबित करने के आपके पास पुश्‍तैनी सोना है
जानिए गोल्‍ड को लेकर क्‍या हैं नए नियम :
सरकार ने घर में रखे सोने के लिए नए नियम जारी कर दिए हैं और अपनी आय के हिसाब से सोना रखने पर आपके लिए कोई खतरा नहीं है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि आपकी घोषित आय और घरेलू बचत से खरीदे गोल्ड या ज्वैलरी टैक्स के दायरे में नहीं आएंगे।

1. नए नियमों के तहत शादीशुदा महिलाओं के पास 500 ग्राम तक के सोने पर कोई हिसाब नहीं मांगा जाएगा और उनके पास इतना सोना होने पर कोई पूछताछ नहीं होगी।

2. विवाहित महिला का 500 ग्राम तक का सोना जब्त नहीं होगा।
    
3. वहीं अविवाहित लड़कियां 250 ग्राम सोना रखने पर आयकर जांच से बाहर रहेंगी। वहीं एक घर में 100 ग्राम तक के पुरुषों के गहने मिलने पर कोई हिसाब नहीं मांगा जाएगा।

4. घर में रखे सोने पुश्तैनी गहनों और सोने पर भी टैक्स नहीं लगेगा। आपके पास इसका हिसाब होगा तो आयकर विभाग की छापेमारी में छूट मिल जाएगी।

5. ब्रांडेड और अनब्रांडेड सिक्कों पर भी 12.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगाने का ऐलान हुआ है और कानूनी तरीके से पुरखों से मिला सोना साबित करने पर भी टैक्स नहीं लगेगा।

Personal Finance News inextlive from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk