-सम्पूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह आज

-स्वामी सुवोधानंद को मिलेगा सर्वाधिक नौ मेडल, तैयारी पूरी

VARANASI

सम्पूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में फ्भ्वां दीक्षांत समारोह ख्ब् दिसम्बर को आयोजित किया गया है। शनिवार को वीसी प्रो। यदुनाथ प्रसाद दुबे ने योग साधना केंद्र में समारोह से जुड़ी जानकारी मीडिया को दी। वीसी ने बताया कि दीक्षांत समारोह में फ्फ् स्टूडेंट्स को टोटल भ्7 मेडल दिये जाएंगे। सर्वाधिक नौ मेडल वेदांत स्वामी सुवोधानंद को मिलेगा। समारोह मेंख्8,फ्9भ् स्टूडेंट्स को डिग्री भी प्रदान की जाएगी। समारोह दोपहर क्ख् बजे से दीक्षांत मंडप में होगा। शिष्ट यात्रा का रिहर्सल भी किया गया।

एक को डीलिट, क्9 को पीएचडी

वीसी के मुताबिक दीक्षांत समारोह के चीफ गेस्ट सोमनाथ संस्कृत यूनिवर्सिटी, गुजरात के वीसी प्रो। अर्कनाथ चौधरी होंगे। अध्यक्षता राज्यपाल राम नाईक करेंगे। वीसी प्रो। यदुनाथ प्रसाद दुबे ने कहा कि प्राकृत एवं जैनागम विभाग के एक छात्र को डीलिट की डिग्री दी जायेगी। इसके अलावा दीक्षांत समारोह में क्9 स्टूडेंट्स को शोध उपाधि भी मिलेगी।

निधि को दो मेडल

मेडल पाने वालों में छात्राओं की संख्या सात है। इसमें आयुर्वेद की निधि वाजपेयी को दो मेडल मिलेगा। ख्म् छात्रों को ब्9 मेडल दिया जायेगा। यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में टोटल म्क् मेडल दिया जाता है, लेकिन इस बार चार सब्जेक्ट में तकनीकी कारणों से मेडल नहीं दिया जायेगा। मेडल की लिस्ट पर आए ऑब्जेक्शन के बाबत वीसी प्रो। दुबे ने कहा कि सभी ऑब्जेक्शन का निस्तारण कर लिया गया है, अब मेडल को लेकर किसी प्रकार का विवाद नहीं है। प्रेस कांफ्रेंस में प्रो। व्यास मिश्र, प्रो। दिनेश गर्ग, पीआरओ शशीन्द्र मिश्र, रजिस्ट्रार प्रभाष द्विवेदी आदि उपस्थित रहे।

ख्8,फ्9भ् को मिलेगी डिग्री

दीक्षांत समारोह में टोटल ख्8,फ्9भ् स्टूडेंट्स को डिग्री दी जाएगी। इसमें शास्त्री के संस्थागत क्7,ब्फ्ख् छात्रों को, शास्त्री के व्यक्तिगत ख्,फ्ब्ख्, शास्त्री भूतपूर्व 0ख्, शास्त्री के बैक व श्रेणी सुधार के क्07, शिक्षाशास्त्री के ख्87, आयुर्वेदाचार्य के क्ब्, आचार्य के संस्थागत म्,98भ्, व्यक्तिगत क्,क्क्फ्, आचार्य भूतपूर्व 0ख्, बैक व श्रेणी सुधार ब्7, एमजेएमसी ब्ब्, विद्यावारिधि क्9, वाचस्पति के 0क् स्टूडेंट को डिग्री दी जायेगी।