-केंद्र सरकार के नये फरमान से ज्वेलर्स व महिलाओं की उड़ी नींद

-गोल्ड में ब्लैक मनी खपाने वालों के लिए खड़ी हुई मुसीबत

varanasi@inext.co.in

VARANASI

अपनी काली कमाई को सोने में निवेश करके कुंदन बनाने वालों पर केंद्र सरकार ने जबरदस्त स्ट्राइक किया है. नोटबंदी के बाद एक और चोट करते हुए सरकार ने सोना रखने की सीमा भी तय कर दी है. इसे लेकर लोगों में हड़कंप मच गया है. ज्वेलर्स से लेकर महिलाएं सहित हर कोई इस डिसीजन से स्तब्ध है. केंद्र सरकार ने यह भी क्लीयर कर दिया है कि जो लोग नोटबंदी के बाद अपने ब्लैक मनी को गोल्ड में तब्दील करने में लगे हुए हैं. उनकी कुंडली इनकम टैक्स डिपार्टमेंट तैयार करने जा रही है.

ये होंगे मानक

सोने को लेकर आये इस फैसले के अनुसार अब विवाहित महिलाएं भ्00 ग्राम, अविवाहित महिलाएं ख्भ्0 ग्राम, जेंट्स क्00 ग्राम सोना रख सकते हैं. सरकार के इस कदम से माना जा रहा है कि लोगों में अब सोने केप्रति ललक कुछ कम होगी. इससे गोल्ड के रेट में गिरावट दर्ज किए जाने का भी अनुमान है. नोटबंदी के बाद से ही सोने और प्रॉपर्टी में काली कमाई खपाने वालों में खौफ का आलम है.

असमंजस में ज्वेलर्स

केंद्र सरकार का यह फरमान आते ही ज्वेलर्स में हड़कंप की स्थिति है लेकिन यह अभी क्लीयर नहीं है कि आखिर अधिक गोल्ड होने पर सरकार क्या एक्शन लेगी. पैतृक आभूषण पर तो सरकार का कोई टैक्स नहीं है लेकिन जिसकी फैमिली में एक किलो सोना है उस पर क्या एक्शन होगा? सिटी के प्रमुख ज्वेलर्स अभी सरकार के इस नये फरमान पर कोई टिप्पणी करने से बच रहे हैं. जबकि कुछ ज्वेलर्स यह भी कह रहे हैं कि रजिस्टर्ड शॉप्स से रसीद के जरिये सोना लेने वालों के लिए कोई डर भय नहीं है.

बोली महिलाएं

सरकार का यह फैसला तो बहुत चौंकाने वाला है. पांच सौ ग्राम गोल्ड से ज्यादा ही महिलाओं के पास होगा. यदि अधिक होगा तो उसका क्या किया जाएगा?

जया राठी, भेलूपुर

कालेधन वालों पर यदि चोट किया गया है तब तो ठीक है, लेकिन भ्00 व ख्भ्0 ग्राम गोल्ड का मानक तय करना गलत है. ऐसे तो बहुत से लोगों के पास इससे अधिक गोल्ड होगा.

अनुजा, सिगरा

गोल्ड का मानक तय करना बहुत गलत है. ज्यादातर लेडीज के पास पांच सौ ग्राम से अधिक ही गोल्ड होगा. सरकार को अपने नियम में कुछ बदलाव करना चाहिए.

शबानूर जहां, लल्लापुरा

उनके लिए ज्यादा मुसीबत खड़ी होगी जो ब्लैक मनी से रातों रात करोड़ों का गोल्ड बिना टैक्स चुकाए खरीदे हैं. टैक्स पेड करने वालों के लिए कोई घबराने की जरूरत नहीं है. जिनके पास से इनकम से ज्यादा का सोना निकला तो फ्0 परसेंट टैक्स व ख्00 परसेंट पेनाल्टी लगेगी. यहीं नहीं, सात साल की कैद भी हो सकती है.

संतोष सिंह, सीए व बिजनेस एक्सपर्ट