-लगातार गिर रहा है सोने का दाम, 26 हजार की रेंज में पहुंचा

-मार्केट एक्सप‌र्ट्स को भरोसा जून में और नीचे जाएगा रेट

-चुनाव के चलते मंद पड़े बिजनेस में जान आने की संभावना मजबूत

ALLAHABAD: अच्छे दिन कैसे होंगे? हर किसी का इसे लेकर अपना-अपना परसेप्शन है। लेकिन, गोल्ड में इंवेस्ट और ज्वैलरी परचेज करने वालों की नजर में अच्छे दिनों की शुरुआत हो चुकी है। एक पखवारे पहले तक फ्क् हजार से ऊपर प्रति दस ग्राम के भाव चल रहा सोने का रेट हर दिन नीचे गिर रहा है। थर्सडे को तो यह ख्म् हजार के आंकड़े तक पहुंच गया। इसने चुनाव के चलते अप्रैल और मई के फ‌र्स्ट हाफ में सुस्त पड़े मार्केट को संजीवनी दे दी है। शॉप्स पर चहल-पहल दिखने लगी है। वैसे मार्केट से जुड़े लोगों और एक्सप‌र्ट्स का मानना है कि अभी इसका रेट और नीचे जाएगा। इससे वे लोग अभी भी मार्केट से दूरी बनाए हुए हैं जो शौकिया या फिर फ्यूचर के लिए इंवेस्टमेंट परपज से ज्वैलरी खरीदते हैं। शापकीपर्स इसे पब्लिक या फिर यूं कहें कि आम आदमी का गोल्डेन पीरियड होने का संकेत बता रहे हैं।

फ्क् नहीं अब ख्म् हजार की रेंज में

लोकसभा चुनाव के दौरान सोने का भाव प्रति दस ग्राम फ्क् हजार रुपए के पार पहुंच गया था। चुनाव आचार संहिता लागू होने के चलते लोग हैवी कैश ट्रांजेक्शन से बच रहे थे। बढ़े रेट और इस रीजन के चलते अक्षय तृतीया पर भी मार्केट को पब्लिक का अच्छा रिस्पांस नहीं मिला था। क्म् मई को चुनाव परिणाम आने से पहले ही रुपया मजबूत और सेंसेक्स और निफ्टी के ऊंची छलांग लगाने से सोने का भाव गिरना शुरू हुआ जो अब भी बदस्तूर जारी है। थर्सडे को सोने का भाव ख्म् हजार 900 रुपए प्रति दस ग्राम रिकार्ड किया गया। सोने की चाल ऊपर चले या नीचे, मार्केट में हलचल बढ़ जाती है। भाव बढ़ने से सट्टेबाजों को फायदा होता है। वहीं भाव घटने का लाभ आम पब्लिक को मिलता है। आज सोने पर सट्टा खेलने वाले सिर पीट रहे हैं। वे हर दिन के मार्केट पर रख रहे हैं कि आज रेट कितना गिरा। संभावनाएं पता लगा रहे हैं कि कितना और गिरेगा?

दिवाली तक ख्फ् हजारी होने के संकेत

मोदी सरकार के मिजाज को भांप कर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी गोल्ड इम्पोर्ट ना‌र्म्स को और फ्लेक्सिबल बनाने पर काम शुरू कर दिया है। सरकार के इस फैसले और रुपए की लगातार मजबूती से अगले छह महीने यानी दिवाली के आसपास सोना ख्फ्000 रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंचने की उम्मीद है। इंडियन बुलियन ज्वैलरी एसोसिएशन के साथ ही सभी मार्केट एक्सपर्ट यही अनुमान लगा रहे हैं।

सोने का भाव गिरने से नो डाउब्ट मार्केट में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। लोग ज्वैलरी खरीदने के लिए निकलने लगे हैं। लेकिन, मार्केट में बूम अभी नहीं है क्योंकि रेट अभी नीचे जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि रुपया लगातार मजबूत हो रहा है और नई गवर्नमेंट से पब्लिक को काफी उम्मीदें हैं।

-सूरज

सोम एंड संस

गोल्ड के रेट गिरने का क्रम आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा। कई लोग तो इसका रेट ख्0 हजार के भी नीचे जाने की बात करने लगे हैं और इसी उम्मीद में हाथ रोक कर बैठ गए हैं। मेट्रो सिटीज के एक्सपर्ट अपने-अपने दावे कर रहे हैं, कोई सिक्स मंथ तक सोना ख्फ् हजार तक पहुंचने की बात कर रहा है तो कोई ख्ब्000 तक। इससे मार्केट में स्थिरता नहीं है।

-पंकज सिंह

राना ज्वैलर्स