RANCHI:अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी शुभ मानी जाती है। लेकिन, इन दिनों सोना इनवेस्टमेंट का भी जरिया बन गया है। इस कारण भी सोना के खरीदार बढ़ गए हैं। वहीं, लोग पारंपरिक ज्वेलरी खरीदने की बजाय अब डायमंड में इनवेस्ट करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। हालांकि, शादियों को लेकर मार्केट में ज्यादातर येलो गोल्ड की ही डिमांड है। इस तरह गोल्ड और डायमंड इनवेस्टमेंट का भी जरिया बन गया है।

हीरा दे रहा अच्छा रिटर्न

एक्सप‌र्ट्स की मानें तो सोना के साथ ही इन दिनों डायमंड की ओर भी यंग बायर्स का झुकाव बढ़ा है। पिछले चार-पांच सालों की तुलना में इस बार देखा जा रहा है कि रिटर्न को देखते हुए लोग अब सोने में निवेश करने से कतराने लगे हैं। लोग अब सिंगल डायमंड ज्वेलरी में इनवेस्ट करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। क्योंकि डायमंड लोगों को इनवेस्टमेंट के बाद ज्यादा रिटर्न दे रहा है। बताया गया कि डायमंड में इनवेस्ट करने से उस पर 50 परसेंट अधिक रिटर्न मिल सकता है। यही कारण है कि लोग अब हीरे में निवेश ज्यादा कर रहे हैं। मार्केट में अलग-अलग तरह के डायमंड अवेलेबल हैं, जो लोगों को लुभा रहे हैं। साथ ही बजट में होने से इसकी खरीदारी भी लोगों को भा रही है।

मिडिल क्लास की पसंद सोना

रांची की बात की जाए तो यहां अलग-अलग कल्चर के लोग रहते रहते हैं। मिडिल क्लास के लिए सोना बेहतर आप्शन है। चूंकि हीरे की पहुंच उनसे काफी दूर है। ऐसे में लोग सोना खरीदने में इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं। शादियों का सीजन भी शुरू हो चुका है। अक्षय तृतीया को शुभ मुहूर्त मानते हुए लोग अभी से ही जेवर की बुकिंग करा रहे हैं। इसमें सोने के सिक्कों की डिमांड देखी जा रही है। वहीं, ज्वेलरी में पारंपरिक सोने के गहने की बजाय लोग लाइट वेट एंटिक में निवेश कर रहे हैं।

.बॉक्स

ब्रिक्स-क्वाइन नहीं जेवर खरीद रहे लोग

इंवेस्टमेंट के तौर पर लोग गोल्ड ब्रिक्स और क्वाइन को छोड़ ज्वेलरी में निवेश करना ज्यादा बेहतर समझ रहे हैं। चूंकि सोना के भाव में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसकी वजह से लोग एक बार में पैसा लगाने से पहले कई बार सोच रहे हैं। ऐसे में लोग जरूरत की चीजों में ही पैसा लगा रहे हैं। ज्वेलरी की बात की जाए तो गोल्डेन चेन, इयर रिंग, टॉप्स, फिंगर रिंग्स और ब्रेसलेट की खरीदारी को लोग ज्यादा तरजीह दे रहे हैं।

बॉक्स

खरीदारी ट्रेंड भी और ट्रेडिशन भी

जेसीआई मेंबर अल्पना झा कहती हैं कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना ट्रेंड भी है और ट्रेडिशन भी। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोने की खरीदारी से घर में लक्ष्मी आती हैं। पहले ये ट्रेंड बिहार-झारखंड में पॉपुलर नहीं था, जबकि साउथ में बेटियों को दिए जाने वाले गहने इसी खास दिन खरीदे जाते थे। लेकिन, अब यहां भी ट्रेंड चल पड़ा है, जिसमें इस खास दिन कलेक्शन लेकर इनवेस्टमेंट के पर्पस से भी लोग सोना की खरीदारी कर रहे हैं।

क्या कहते हैं ज्वेलरी

सोना खरीदारी का क्रेज इन दिनों घटा है, क्योंकि डायमंड ज्यादा रिटर्न दे रहा है। पिछले कुछ सालों में सोना की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव की वजह से अब लोग डायमंड की ओर रुख कर रहे है। वहीं कुछ सेलेक्टेड कस्टमर्स प्लैटिनम में भी इंट्रेस्ट दिखा रहे है। अक्षय तृतीया पर अट्रैक्टिव ऑफर्स भी दिए जा रहे है।

-दीपक, व्यवसायी, तनिष्क

क्या कहते हैं कस्टमर

मैं यह सोच कर इस दिन सोना खरीदती हूं, कि पहले से चले आ रहे ट्रेडिशन को पूरा कर सकूं। हालांकि मैं इसके लिए ट्रस्टेड शोरूम में ही जाती हूं, जहां से डिजायनर ज्वेलरी ले सकूं। अब इनवेस्टमेंट पर्पस से भी कई बार माइंड सेट तैयार होता है, जिसके लिए मार्केट में कई ऑप्शंस अवेलेबल रहते हैं।

-रंजना कुमारी, बैंक कॉलोनी, कोकर