RANCHI : अगर आप भी रिम्स में इलाज कराने जा रहे है तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। जहां एडमिशन के साथ ही आपको आयुष्मान फार्म भी दिया जाएगा, ताकि गोल्डन कार्ड धारियों को तत्काल सुविधा का लाभ मिल सके। वहीं, लाल, पीला, गुलाबी कार्डधारी फार्म भरकर अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते है। इसके लिए यूनिट हेड्स को भी आदेश जारी किया जा चुका है, ताकि आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए मरीजों को लंबा इंतजार नहीं करना पड़े।

यूनिट हेड्स को जिम्मा

रिम्स डायरेक्टर ने सभी विभागों के यूनिट हेड्स को आदेश जारी कर दिया है। इसके तहत यूनिट हेड्स को तत्काल मरीजों के इंडेंट की डिटेल भेजने को कहा गया है। इससे मरीजों को ज्यादा दिनों तक इलाज कराने के लिए इंतजार नहीं करना होगा। बताते चलें कि इलाज में देरी देख मरीज आयुष्मान का लाभ नहीं लेना चाह रहे थे। चूंकि इस चक्कर में मरीजों को 20-25 दिन इंतजार करना पड़ रहा था। ऐसे में नई व्यवस्था लागू होने से मरीजों को राहत मिलेगी।

कैसे मिलेगा मरीजों को फायदा

रिम्स में एडमिशन के साथ मरीजों का बीएचटी बनाया जाता है। जिसमें मरीजों को डॉक्टर दवाएं लिखते है और आयुष्मान फार्म अनिवार्य रूप से देने का आदेश दिया गया है। जिसमें मरीजों के परिजन पूरी डिटेल भरकर जमा कराएंगे। ऐसे में जिनका गोल्डन कार्ड बन चुका है उनका इलाज और टेस्ट फ्री में शुरू हो जाएगा। वहीं गोल्डन कार्ड नहीं रहने की स्थिति में आयुष्मान मित्र से मिलकर कार्ड बना सकेंगे। इसके बाद मरीज को आयुष्मान योजना के तहत लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। वहीं, डॉक्टर को भी इंट्री कर जानकारी देनी होगी।

वर्जन

आयुष्मान भारत योजना का लाभ केवल एडमिट मरीजों को मिल रहा है। ऐसे में जो भी मरीज आते हैं उन्हें एडमिट करने के बाद आयुष्मान का लाभ देने की पहल की जा रही है। इसलिए एडमिशन के साथ ही आयुष्मान फार्म भी देने को कहा गया है। जिससे कि लोग अपनी सुविधानुसार योजना का लाभ ले सकेंगे। इसमें वे आयुष्मान मित्र की भी मदद ले सकते है।

डॉ संजय कुमार

डीएस सह नोडल आफिसर आयुष्मान, रिम्स