Foreign tour की planning
अगर आप हर साल छुट्टियों में शिमला और मसूरी की सैर करके बोर हो गए है तो आपके पास एक बेहतर मौका है अपनी छुट्टियों को मजेदार बनाने का. अगर आपके पास थोड़ा सा पेशेंस हो तो अगली छुट्टियां बेहद कम खर्चे में फॉरेन में बिताई जा सकती हैं. एयरलाइन कंपनीज एशियन कंट्रीज के लिए सस्ते एयर टिकट प्रोवाइड करा रही हैं. हाल ही में एयर एशिया कोलकाता से बैंकॉक और क्वालालंपुर के लिए बेहद कम प्राइस में एयर टिकट अवेलेबल कर रही है. स्पेशल ऑफर के तहत जहां बैंकॉक का टिकट 3300 रुपए में दिया रहा है वहीं क्वालालंपुर के लिए ये फेयर सिर्फ 4000 रुपए है. इस ऑफर के तहत 8 से 14 जुलाई के बीच टिकट्स की एडवांस बुकिंग कर अगले साल 10 फरवरी से 5 अगस्त के बीच ट्रेवल किया जा सकता है. सिटी के लोग भी इस ऑफर का फायदा उठाते हुए फॉरेन टूर की प्लानिंग कर रहे हैं.

Foreign जाने वालों की बड़ी है तादाद
सिटी से हर साल बड़ी संख्या में लोग टूरिज्म या बिजनेस पर्पस से फॉरेन टूर करते हैं. इनमें से बड़ी तादाद थाइलैंड और मलेशिया जैसी कंट्रीज में जाने वाले लोगों की होती है. सिटी स्थित सुरभि ट्रेवल्स के ओनर संजय सिंह ने बताया कि सिटी से हर महीने करीब 5 हजार लोग बैंकॉक जाते हैं. वहीं क्वालालंपुर जाने वाले लोगों की संख्या भी 1 हजार से 2 हजार के बीच होती है. उन्होंने बताया कि इनमें से कई लोग बिजनेस पर्पस से जाते हैं तो कई सिर्फ घूमने के लिए. उन्होंने बताया कि एयर एशिया के इस स्कीम से लोगों का इंट्रेस्ट इन जगहों पर जाने के लिए और भी बढ़ा है. उनका कहना है कि स्कीम की ओपनिंग के साथ ही करीब 10 टिकट्स की बुकिंग हो चुकी है. उन्होंने स्कीम क्लोज होने तक एक लाख तक टिकट्स बुक होने की संभावना जताई.

हैं कई फायदे
सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स के सेक्रेटरी सुरेश संथालिया भी थाइलैैंड और मलेशिया के इन शहरों को पसंद करने वालों में से एक हैं. उन्होंने कहा कि बैंकॉक के आस-पास पटाया सहित कई ऐसे प्लेसेज हैं जो टूरिस्ट को अट्रैक्ट करते हैं. बतौर संथालिया बैंकॉक में गारमेंट्स और इलेक्ट्रानिक्स का भी अच्छा खासा मार्केट है. उन्होंने कहा कि सिटी से बड़ी संख्या में बिजनेसमैन वहां से इस पर्पस से भी जाते हैं. उनका कहना है कि आमतौर पर बैंकाक के लिए दोनों तरफ का फेयर 12 से 15 हजार के बीच होता है ऐसे में अगर 7 हजार से कम में एयर टिकट हो जाता है तो वहां जाने वाले लोगों की संख्या और बढ़ेगी.

'बैंकॉक घूमने के साथ बिजनेस के लिहाज से भी काफी अच्छा है. यहां से बड़ी संख्या में लोग कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के लिए वहां जाते हैं.'
-सुरेश संथालिया, सेक्रेटरी, सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स

'सिटी से बड़ी संख्या में लोग बैंकॉक और क्वालालंपुर जैसी जगहों पर जाते हैं. सस्ते एयर टिकट के ऑफर से ये संख्या और भी बढ़ेगी.'
-संजय सिंह,ओनर, सुरभि ट्रेवल्स

Report by: abhijit.pandey@inext.co.in