जेएमएम के योगेंद्र प्रसाद व अमित महतो की सदस्यता जाने से रिक्त हुई थी सीट

चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही दोनों विस क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू

ये है शिड्यूल

3 मई

3 मई को जारी होगी अधिसूचना

- 10 मई

तक दाखिल होंगे पर्चे

28 मई

को डाले जाएंगे वोट

31 मई

मतों की गिनती

रांची : झारखंड विधानसभा की गोमिया व सिल्ली सीट पर उपचुनाव के लिए 28 मई को वोट पड़ेंगे. 31 मई को मतगणना होगी. भारत निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को दोनों सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी. इसी के साथ दोनों विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई. दोनों सीटों पर उपचुनाव के लिए 3 मई को अधिसूचना जारी होगी, जबकि 10 मई तक नामांकन होंगे. 11 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी. वहीं, 14 मई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 28 मई को मतदान होंगे. 2 जून तक उपचुनाव पूरे कर लेने हैं.

क्यों हो रहा उपचुनाव

बता दें कि आपराधिक मामले में योगेंद्र प्रसाद को सजा होने से गोमिया विधानसभा सीट तथा अंचलाधिकारी के साथ मारपीट के मामले में अमित महतो को सजा होने से सिल्ली विधानसभा सीट रिक्त हो गई थी. झारखंड विधानसभा द्वारा दोनों की सदस्यता रद करने तथा राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की अनुशंसा के बाद आयोग ने उपचुनाव कराया जाएगा.

सभी बूथों पर वीपीपीएटी से मतदान (बॉक्स)

दोनों सीटों के सभी बूथों पर ईवीएम तथा वीपीपीएटी मशीनों से मतदान होगा. इससे किसी मतदाता को पता चल जाएगा कि उस प्रत्याशी को वोट पड़ा है या नहीं जिसे उसने वोट दिया है. इस उपचुनाव में 1 जनवरी 2018 को जारी अंतिम मतदाता सूची में शामिल मतदाता वोट डालेंगे.

----

---