नंबर गेम

27 पार्को का पहले चरण में होगा सौंदर्यीकरण

12 पार्क विस्तार के सेक्टर चार से चयनित

15 पार्क विस्तार के सेक्टर एक से चयनित

3 माह के अंदर पूरा किया जाएगा सौंदर्यीकरण का कार्य

- नोएडा की तर्ज पर एलडीए कराएगा पार्को का सौंदर्यीकरण

- पहले चरण में सेक्टर 4 से 12 व सेक्टर 1 से चुने गए 15 पार्क

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW : गोमतीनगर विस्तार के सभी बदहाल पार्को को नई जिंदगी देने के लिए एलडीए ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इन पार्को का सौंदर्यीकरण नोएडा की तर्ज पर कराया जाएगा। इस बाबत कार्ययोजना तैयार करने का काम शुरू हो गया है। पहले चरण में विस्तार के सेक्टर चार व सेक्टर एक के पार्को को लिया गया है। इन पार्को का सौंदर्यीकरण तीन माह में पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

बदहाल पार्क से जनता परेशान

एलडीए वीसी के पास लगातार विस्तार में स्थित पार्को की बदहाली की शिकायतें आ रही थीं। इसे ध्यान में रखते हुए वीसी ने खुद सभी पार्को की स्थिति देखी। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि ज्यादातर पार्को की स्थिति खराब है। जिससे जनता पार्क का लाभ नहीं ले पा रही है। बदहाल पार्को के कारण बच्चों को सड़क पर खेलने पर मजबूर होना पड़ रहा है। इसके बाद उन्होंने उद्यान विभाग को निर्देश दिए कि सभी पार्को का सौंदर्यीकरण कराए जाने के बाबत कार्ययोजना तैयार कर रिपोर्ट दी जाए।

हरियाली पर मुख्यत: फोकस

एलडीए के उद्यान विभाग की ओर से तैयार की जा रही कार्य योजना में मुख्यत: पार्को में हरियाली पर फोकस किया जा रहा है। जैसे नोएडा और दिल्ली के पार्को में हरियाली विकसित की गई है, ठीक उसी तर्ज पर यहां भी कार्ययोजना में बिंदु शामिल किए गए हैं। कार्ययोजना में कुछ ऐसे भी पार्क हैं, जहां बिल्कुल भी घास नहीं है, ऐसे में वहां पर कृत्रिम घास भी लगाए जाने की प्लानिंग की जा रही है।

लोगों को बड़ी राहत

घर के सामने स्थित बदहाल पार्को की स्थिति सुधर जाने से आसपास रहने वाले लोगों को राहत मिलना तय है। इतना ही नहीं, जब एलडीए टीम ने पार्को के आसपास रहने वाले लोगों को पार्को के सौंदर्यीकरण के बारे में जानकारी दी, तो लोगों ने न सिर्फ राहत की सांस ली बल्कि एलडीए के इस कदम की सराहना भी की।

पहले चरण में 27 पार्क

एलडीए की ओर से पहले विस्तार के सेक्टर चार में स्थित सेंट्रल पार्क समेत 12 पार्को को लिया गया है, जबकि सेक्टर एक में स्थित 15 पार्को को भी शामिल किया गया है। पहले तीन माह के अंदर इन सभी पार्को को हरा भरा बनाया जाएगा, इसके बाद अगले चरण में अन्य पार्क लिए जाएंगे।

वर्जन

पार्को के बदहाल होने से गोमतीनगर विस्तार की जनता परेशान हो रही थी। इसे ध्यान में रखते हुए सभी पार्को के सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जा रहा है। इस बाबत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दे दिए गए हैं।

पीएन सिंह, वीसी, एलडीए

मिले निर्देशों के अनुसार, दिल्ली-नोएडा की तर्ज पर पार्को का सौंदर्यीकरण होगा। पहले चरण में कुल 27 पार्क चयनित किए गए हैं। इन पार्को को प्रमुख रूप से हराभरा बनाया जाएगा। तीन माह के अंदर कार्य पूर्ण किया जाएगा।

एसपी सिसोदिया, डिप्टी डायरेक्टर, हार्टिकल्चर, एलडीए