नीट एग्जाम में ऑल इंडिया थर्ड व यूपी में फ‌र्स्ट रैंक पर थे अक्षत

नीट में ऑल इंडिया थर्ड रैंक और यूपी में फ‌र्स्ट रैंक पाने वाले बनारस के अक्षत कौशिक ने नया इतिहास रच दिया है. बनारस के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब यहां के किसी छात्र ने बनारस ही नहीं पूरे उत्तर प्रदेश में नीट एग्जाम में इतना जबरदस्त प्रदर्शन किया है. अक्षत अपनी सफलता पर बेहद खुश नजर आ रहे हैं. गुरुवार को अक्षत ने अपनी इस उपलब्धि पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से खास बातचित की.

एम्स में दाखिला का था सपना

ककरमत्ता स्थित पापुलर हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. एके कौशिक के पुत्र अक्षत ने बताया कि परीक्षा में 100 परसेंटाइल के साथ ऑल इंडिया तीसरी रैंक और यूपी में पहला स्थान है. अक्षत ने बताया कि एम्स में दाखिला लेने का जो सपना देखा था वो पूरा हो गया है. दिल्ली पब्लिक स्कूल से इंटर की परीक्षा 96.4 प्रतिशत अंक से पास करने वाले अक्षत आगे चलकर इंड्रोक्राइनोलॉजिस्ट बनना चाहते है.

पूरी फैमिली चिकित्सा क्षेत्र में

अक्षत की पूरी फैमिली चिकित्सा सेवा से जुड़ी है. उनके पिता डॉ. एके कौशिक लेप्रोस्कोपिक सर्जन हैं तो मां डॉ. किरण कौशिक गाइनोकोलॉजिस्ट हैं. अक्षत ने बताया कि नीट एग्जाम के लिए वे डेली 6 से 7 घंटे पढ़ाई करते थे. हालांकि इससे पहले स्कूल में इतना समय नहीं देते थे. हाई स्कूल के समय जब वे कम पढ़ते थे तब भी ज्यादा माकर््स आता था. तब उन्होने सोचा कि जब बिना मेहनत के इतना नंबर आता है तो मेहनत करके कितना आ जाएगा. इसलिए उन्होने नीट के लिए मेहनत शुरू की. इसका परिणाम सबके सामने है. अक्षत की मां ने बताया कि इसकी राइटिंग स्पीड बहुत फास्ट है. अक्षत तीन घंटे का पेपर दो से डेढ़ घंटे में पूरी कर लेता है. अक्षत ने बताया कि नीट की परीक्षा अच्छी हुई थी, लेकिन इतनी बड़ी सफलता मिलेगी ये भरोसा नहीं था.