-डीएल के लिए एजेंसी से किया गया कॉन्ट्रैक्ट, सात से दस दिन में डीएल पहुंचाएगी घर

-ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ऑफिस से सीधे होगा ऑपरेशन

varanasi@inext.co.in

VARANASI

डीएल लेने के लिए अब आपको बहुत टेंशन लेने की जरुरत नहीं है. आरटीओ खुद आपका डीएल घर तक पहुंचाएगा वो भी दस दिनों के भीतर. चौंक गये न पर ये सही है. कार्यालय से जारी होने वाले ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) की व्यवस्था में बदलाव किया गया है. नई व्यवस्था के तहत सात से दस दिन के अंदर आवेदक के घर डीएल पहुंच जाएगा. उसे सिर्फ फॉर्मेलिटी पूरा करना होगा. यही नहीं डीएल न मिलने की स्थिति में टोल फ्री नंबर पर कम्प्लेन दर्ज कराया जा सकेगा. जिसकी निगरानी हेड क्वार्टर लेवल पर होगी. ऐसे में आए दिन आरटीओ ऑफिसेस में डीएल के लिए होने वाली किचकिच समाप्त हो जाएगी.

नई एजेंसी करेगी काम

डिपार्टमेंट में सारथी सॉफ्टवेयर आधारित स्मार्ट कार्ड डीएल योजना के लिए नई एजेंसी का चयन कर लिया गया है. यही एजेंसी परिवहन आयुक्त कार्यालय से लर्निग व स्थाई डीएल की प्रिटिंग, आवेदक के पते पर डिस्पैच व डिलेवरी का काम करेगी. इसका आरटीओ से कोई लेना देना नहीं रहेगा. इस बारे में हेड क्वार्टर से भेजा गया लेटर सभी आरटीओ व एआरटीओ को मिल गया है. आरटीओ और एआरटीओ ने अपने ऑफिस में एजेंसी के कर्मचारियों के लिए डीएल संबंधी डाटा हेड क्वार्टर भेजने के लिए व्यवस्था कर दी है.

हेल्पलाइन नम्बर पर करें कम्प्लेन

यदि सात से दस दिन के तय समय में डीएल आपको नहीं मिलता है तो इसकी कम्प्लेन हेल्पलाइन करना होगा. एजेंसी इसके लिए जल्द ही एक हेल्पलाइन नंबर जारी करेगी. इस नम्बर के अलावा आरटीओ में भी सुबह दस से शाम चार बजे तक कम्प्लेन कर सकते हैं. इस व्यवस्था के लागू होने से डीएल जारी होने व आवेदकों के घर समय से नहीं पहुंचने की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी. नयी एजेंसी को अगले पांच सालों के लिए कांट्रैक्ट दिया गया है.

वर्जन---

आरटीओ से आवेदक के घर तक ड्राइविंग लाइसेंस पहुंचाने के लिए नयी एजेंसी का कांट्रैक्ट दिया है. इस एजेंसी ने काम शुरू कर दिया है.

आरपी द्विवेदी, आरटीओ