-मेरठी कंपनियों ने सप्लाई किए कई स्पो‌र्ट्स गुड्स

-विश्व भर में फेमस हैं मेरठ की नेलको के डिस्कस

आई स्पेशल

अखिल कुमार

Meerut। एथलीट चाहें अमेरिका के रहे हो, या फिर आस्ट्रेलिया के। डिस्कस तो मेरठ के ही थे। जी हां रियो ओलंपिक में यही एक तस्वीर थी। जिसने भारत के खिलाडि़यों के साथ साथ स्पो‌र्ट्स गुड्स में भी हिंदुस्तान का परचम लहराया था। दरअसल 1992 से मेरठ की डिस्कस समेत एथलीट गुड्स की डिमांड ओलंपिक गेम्स में रही है। नेलको स्पो‌र्ट्स 1982 से एथलेटिक्स स्पो‌र्ट्स गुड्स की सप्लाई व‌र्ल्ड में कर रहा है। विश्व की चार बड़ी कंपनियों में शामिल नेलको रियो ओलंपिक में एथलेटिक्स इम्प्लीमेंट की सप्लाई की थी। वहीं, एक अन्य कंपनी आनंद टै्रक एंड फील्ड (एटीई) ने भी रियो ओलंपिक में डिस्कस की सप्लाई किए थे।

आईएएएफ से एप्रूवल

नेलको स्पो‌र्ट्स के डायरेक्टर अंबर आनंद ने बताया कि कंपनी के एथलेटिक्स इम्प्लीमेंट (इक्यूपमेंट) इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) से प्रमाणित हैं। उन्होंने बताया कि ओलंपिक से पहले टेक्निकल कमेटी ने विश्वभर के विभिन्न स्पोटर््स फेडरेशन से इक्यूपमेंट का डाटा एकत्र किया और विश्व की 4 बड़ी कंपनियों को सप्लायर के तौर पर चुना गया जिसमें मेरठ की नेलको स्पोट्स शामिल थी। प्री एप्रूवल मिलने के बाद कंपनी ने रियो ओलंपिक में करीब 10 हजार डालर के एथलेटिक्स गुड्स भेजे थे। तो करीब 60 हजार डालर का गुड्स ट्रेनिंग वेन्यू के लिए भेजे थे। एक अन्य एटीई कंपनी द्वारा करीब 8 हजार डालर के एथलेटिक्स गुड्स को रियो ओलंपिक में भेजे गए थे।

अमेरिकन प्लेयर्स करते यूज

उन्होंने बताया कि मोस्टली अमेरिकन प्लेयर्स मेरठ की डिस्कस को यूज करते है। कई अमेरिकन प्लेयर्स ने मेरठ की डिस्कस से रिकार्ड बनाए हैं। इसके अलावा शॉट पुट, हैमर थ्रो की सप्लाई रियो ओलंपिक में की गई थी। आनंद का कहना है कि कंपनी ओलंपिक, एशियन, कॉमनवेल्थ, व‌र्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप समेत व‌र्ल्ड क्लास गेम्स में सप्लाई स्पो‌र्ट्स गुड्स की सप्लाई करती है।

इनकी हुई थी सप्लाई

रियो डी जेनेरियो में मेरठ की नेलको स्पो‌र्ट्स मेल में 7.26 किग्रा शॉट, 2 किग्रा डिस्कस, 7.26 किग्रा हैमर की सप्लाई की थी। वहीं फीमेल में 4 किग्रा शॉट, 1 किग्रा डिस्कस, 4 किग्रा हैमर की सप्लाई की थी।

मेरठ के लिए गर्व की बात

अंबर आनंद ने कहा कि रियो ओलंपिक में कितने की सप्लाई की है यह बड़ी बात नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि मेरठ के स्पो‌र्ट्स गुड्स ने अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाई है।

---

एक नजर में

-नेलको ने 10 हजार डालर के ओलंपिक इक्यूपमेंट और 60 हजार डालर के ट्रेनिंग वेन्यू इक्यूपमेंट किए सप्लाई।

एटीई ने करीब 8 हजार डालर के ओलंपिक इक्यूपमेंट सप्लाई किए।

-ओलंपिक टेक्नीकल कमेटी ने विश्व की 4 कंपनियों से मेरठ की एक कंपनी नेलको स्पो‌र्ट्स को चुना।

-क्रिकेट के अलावा भी स्पो‌र्ट्स गुड्स मैन्युफैक्चरिंग में मेरठ देश में अव्वल।

---

देश के साथ-साथ मेरठ के लिए यह गर्व की बात है कि नेलको स्पो‌र्ट्स रियो ओलंपिक में एथलेटिक्स इक्यूपमेंट की सप्लाई की है। अमेरिकी समेत विश्व की विभिन्न कंट्रीज के एथलीट नेल्को के प्रोडक्ट को पे्रफर कर रहे हैं।

-अंबर आनंद, डायरेक्टर, नेल्को स्पो‌र्ट्स

---

करीब 8 हजार डालर के ओलंपिक इक्यूपमेंट एटीई रियो ओलंपिक में सप्लाई की थी। 2012 में लंदन ओलंपिक और 2010 में दिल्ली में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में कंपनी ने एथलेटिक्स इक्यूपमेंट की सप्लाई की थी।

-आदर्श आनंद, डायरेक्टर, एटीई