कानपुर। दुनिया भर की स्‍मार्ट डिवायसेस में मौजूद गूगल असिस्‍टेंट प्रोग्राम अभी तक यूजर्स को सिर्फ यही सुविधा दे रहा था कि वो अपनी भाषा में बोलकर फोन या स्‍मार्ट होम डिवाइस को कोई ऑर्डर दे सकते थे। पर अब तो गूगल असिस्‍टेंट के पास एक ऐसी इंसानी क्षमता आ गई है। जिसके द्वारा वो इंसान की पसंद या इच्‍छानुसार किसी को भी फोन करके उससे अप्वाइंटमेंट ले सकता है। यानि वो इंसानों की तरह बात करेगा और सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा कि उसकी बात किसी व्‍यक्ति से हो रही है, या फिर Google assistant से।

 

Google I/O के दौरान सुंदर पिचई ने दिखाया Google assistant का नया कमाल

कैलीफोर्निया में चल रही गूगल की सालाना डेवलपर्स कॉन्‍फ्रेंस Google I/O 2018 के दौरान कंपनी के सीईओ सुंदर पिचई ने हॉल में बैठे हुए लोगों को कंप्‍यूटर पर रिकॉर्डेड एक फोन कॉल सुनाई। Theverge.com के मुताबिक इस कॉल में एक सैलून को फोन करके अप्वाइंटमेंट लिया जा रहा था। पिचई ने बताया किे ये कॉल किसी इंसान ने नहीं बल्कि गूगल असिस्‍टेंट ने खुद अपने आप की है। यहीं नहीं कॉल के दौरान सैलून में मौजूद व्‍यक्ति से इसने इंसानों की भाषा और अंदाज में कुछ इस तरह बातचीत की है, कि सामने वाले को पता ही नहीं चला के वो इंसान से बात कर रहा है या कंप्‍यूटर से। गूगल CEO ने बताया कि गूगल असिस्‍टेंट का यह कारनामा हम आप बहुत जल्‍द देख और यूज कर पाएंगे। इस तरह से गूगल आम और खास लोगों को एक ऐसा डिजिटल पर्सनल असिस्‍टेंट देने वाला है, जो आपके PA की तरह आपके कई काम करने और किसी और से करवाने में भी जबरदस्‍त हेल्‍प करेगा। बस आपको उसे यह बताना होगा कि तय वक्‍त या जगह पर आपको क्‍या चाहिए।

google सबको दे रहा है सचमुच का पर्सनल असिस्‍टेंट! जो आपकी ओर से करेगा मोबाइल कॉल और बातचीत भी

AI तकनीक से इंसानों की तरह कर सकेगा हर तरह की बातचीत

गूगल सीईओ ने कॉन्‍फ्रेंस के दौरान बताया कि कंपनी पिछले काफी समय से गूगल आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस पर काम कर रही है। इस तकनीक का नाम है Google Duplex। Google Assistant का यह AI अपग्रेड इसे इतना समझदार बना देगा कि यह अपने यूजर की इच्छा को जानकर खुद ही बैकग्राउंड में संबन्धित लोगों को कॉल करेगा। गूगल असिस्‍टेंट हर तरह की बातचीत को हैंडल करने में सक्षम होगा। यानि कि अगर सामने वाले व्‍यक्ति ने नॉर्मल या एक्‍सपेक्‍टेड सिचुएशन से अलग जाकर कुछ बेतुके सवाल पूछ दिए, तो असिस्‍टेंट एक समझदार व्‍यक्ति की तरह बिना किसी मदद के उनका भी जवाब देने के काबिल होगा। गूगल असिस्‍टेंट के इस भविष्‍य के अवतार में इंसानी भाषा और तौर तरीके का बेहतरीन इस्‍तेमाल होने वाला है, ताकि फोन कॉल पर सामने वाले को यह पता न चले कि वो एक कंप्‍यूटर प्रोग्राम से बात कर रहा है।

 

आपके लिए कर सकेगा बहुत सारे काम

Google AI Blog के मुताबिक गूगल असिस्‍टेंट का यह AI फीचर किसी छोटे बिजनेस से लेकर आम लोगों के बहुत काम आने वाला है। मान लीजिए आप सुबह की भागमभाग में बिजी हैं, लेकिन आपका बच्‍चा बीमार है और आपको डॉक्‍टर के क्‍लीनिक पर फोन करके अप्वाइंटमेंट लेना है। ऐसे में बस आपको एक बार Google Assistant से कहने की जरूरत है, बाकी काम वो खुद ही कर लेगा और कंफर्मेशन की सूचना भी आपको दे देगा। हालांकि कंपनी का कहना कि गूगल असिस्‍टेंट का ऐसा रूप देखने में अभी कुछ समय लगेगा, क्योंकि यह अभी डेवलमेंट फेज में ही है।

यह भी पढ़ें:

एलर्ट...Whatsapp में घुस आया वायरस मैसेज! क्रैश हो रही ऐप और एंड्रॉयड फोन

अब माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक पर ईमेल से ही कर सकेंगे सारे बिल पेमेंट! नहीं जाना पड़ेगा कहीं और

Technology News inextlive from Technology News Desk