हॉलीवुड साइंस फिक्‍शन फिल्‍मों का नजारा दिखेगा हमारे आपके घरों में

कानपुर। हॉलीवुड की साइंस फिक्शन फिल्मों में आपने देखा ही होगा कि लोग हिंदी या अंग्रेजी में बोल कर अपने घर या ऑफिस के तमाम उपकरणों को काम करने या बंद होने का आदेश देते हैं और वो मशीने वैसा ही करती हैं। फिल्मों के इस सीन को देख कर अगर आप सोचते हैं कि रियल लाइफ में ऐसा होना क्या पॉसिबल है? तो हम कहेंगे जी हां जनाब। CNET.com की रिपोर्ट में बताया गया है कि अब गूगल असिस्टेंट दुनिया भर की 5000 से ज्यादा स्मार्ट डिवाइसेस और घरेलू होम एप्लायंसेस, कारों और तमाम इक्विपमेंट्स को ऐसी ताकत दे रहा है, जिससे आप बोल कर ही उन्हें कोई भी कमांड दे सकते हैं। यानि अब आप अपनी भाषा में बोलेंगे तो आपकी कार स्टार्ट या बंद हो जाएगी या फिर आपका TV, फ्रिज या सीसीटीवी कैमरे आपकी आवाज में आदेश सुनकर उसे पूरा कर देंगे।

एक अच्छे बच्चे की तरह अब तमाम मशीनें आपका कहा मानेंगी

आपको बता दें कि हाल ही में हुई Google की डेवलपर कॉन्फ्रेंस में Google ने बताया कि अब दुनिया में लोग तमाम राष्ट्रीय और क्षेत्रीय भाषाओं में बोलकर Android फोन और स्मार्ट स्पीकर ही नहीं बल्कि हजारों स्मार्ट डिवाइसेस को कंट्रोल और ऑपरेट कर पाएंगे। जहां इस साल जनवरी में सिर्फ 1500 डिवाइसेस को अपनी आवाज में बोलकर कमांड दी जा सकती थी, वहीं अब गूगल असिस्टेंट दुनिया की 5000 से ज्यादा डिवाइसेस और Smart इक्यूपमेंट को एक आवाज पर चला सकता है। यानि अब दुनिया की हजारों डिवाइसेस और इक्‍यूपमेंट आपकी एक आवाज पर बहुत कुछ करने को तैयार रहेंगे।

घर के फ्रिज से लेकर लाइटें और कार से लेकर cctv कैमरे सब कुछ चलेंगे आपकी आवाज से! किसने किया ये कमाल?

Amazon अलेक्सा से आगे निकलने को बेताब है गूगल असिस्टेंट

गूगल असिस्टेंट की ही तरह Amazon अलेक्सा दुनिया की करीब 11000 से ज्यादा स्मार्ट होम डिवाइसेस पर काम कर सकता है। सबसे खास बात तो यह है कि Amazon इको तकनीक पर आधारित Amazon अलेक्सा Google से भी काफी आगे निकल चुका है। स्मार्ट डिवाइस सपोर्ट के मामले में Amazon अलेक्सा Google से 2 गुना से भी ज्यादा डिवायसेस पर सपोर्ट करता है। हालांकि एंड्रॉयड डिवाइसेस पर Google Assistant की पॉपुलैरिटी और तमाम क्षेत्रीय भाषाओं में काम करने के कारण गूगल असिस्टेंट आम लोगों के लिए ज्यादा आसान और फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा Google Assistant दुनिया में स्‍मार्ट डिवायसेस बनाने वाली ज्‍यादातर कंपनियों को सपोर्ट करेगा। यानि इक्विपमेंट्स चाहे किसी भी कंपनी का हो, आप उसे अपनी भाषा में बोलकर ऑपरेट कर पाएंगे।

घर के फ्रिज से लेकर लाइटें और कार से लेकर cctv कैमरे सब कुछ चलेंगे आपकी आवाज से! किसने किया ये कमाल?

स्‍मार्ट वाच पर गूगल असिस्टेंट करेगा और भी कमाल

Theverge.com की रिपोर्ट बताती है कि गूगल असिस्टेंट Android की वियर डिवाइसेस यानी स्मार्ट वॉच पर कुछ ज्यादा ही कमाल करने वाला है। स्‍मार्ट वॉच पर गूगल असिस्टेंट से आप जो भी सवाल पूछेंगे, उसके शानदार और डीटेल्‍ड जवाब आपको ब्‍लूटूथ हेडसेट के माध्‍यम से सुनाई भी देंगे। उदाहरण के लिए अगर आपका सिरदर्द हो रहा है, तो आप गूगल असिस्टेंट को बताएं तो वो मेडीटेशन से जुड़ी जानकारी के साथ साथ मेडीटेशन साउंड भी आपको सुनाने लगेगा।

यह भी पढ़ें:

यह स्‍मार्टवॉच आपके हाथ को बदल देगी टचस्‍क्रीन में, फिर होगा ये कमाल!

अब फेसबुक ऐप से होगा मोबाइल रिचार्ज, जानिए आसान तरीका

ये 5 एंड्रॉयड ऐप मोबाइल कैमरे को बना देती हैं DSLR! फिर सामने आती हैं दिल चुराने वाली तस्‍वीरें

Technology News inextlive from Technology News Desk