कानपुर। अब जीमेल पर गलत पते पर या गलत मैसेज या अधूरे ईमेल को भेजे जाने के बाद होने वाली परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा। जी हां 'द वर्ज' रिपोर्ट बता रही है कि गूगल ने अपने स्‍मार्टफोन यूजर्स के लिए UNDO फीचर शुरु कर दिया है। बता दें कि सेंट ईमेल को भेजने के बाद कैंसल करने की जो सुविधा एंड्रॉयड यूजर्स को मिलने जा रही है वो आईफोन और डेस्‍कटॉप यूजर्स के लिए पहले से ही उपलब्‍ध थी।

सेंट ईमेल को कैंसल करने के लिए 10 सेकेंड में करना होगा यह काम
अब अगर जल्‍दबाजी में हमसे कोई गलत ईमेल या कोई ईमेल गलत पते पर सेंड हो जाए, तो एंड्रॉयड यूजर्स उस भेजी गई ईमेल को इस तरह से कैंसल कर सकेंगे। डेलीमेल के मुताबिक अब एंड्रॉयड यूजर्स जीमेल ऐप पर कोई ईमेल भेजने के लिए जैसे ही सेंड बटन पर क्लिक करेंगे। वैसे ही उन्‍हें ऐप के बॉटम में एक Undo बटन हाईलाइट होता हुआ नजर आएगा। यह बटन मेल सेंड करने के सिर्फ 10 सेकेंड तक दिखेगा। इस दौरान अगर यूजर ने Undo बटन पर टैप किया तो भेजी गई वो ईमेल कैंसल हो जाएगी और किसी कॉन्‍टैक्‍ट तक नहीं पहुंचेगी। साथ ही वो ईमेल तुरंत ही ड्राफ्ट मोड में ऐप पर रिएडिटिंग के लिए खुल जाएगी। ताकि यूजर उसे फिर से ठीक या अपडेट करके सही तरीके से और सही पते पर भेज सकें।

व्‍हाट्सऐप की तरह अब जीमेल यूजर्स भी भेजा गया गलत ईमेल ले सकेंगे वापस! ये है तरीका

जीमेल ऐप के लेटेस्‍ट वर्जन में मिलेगा यह फीचर
बता दें कि एंड्रॉयड यूजर्स को जीमेल ऐप के लेटेस्‍ट version 8.7 पर यह सुविधा मिलने जा रही है। अगर आपके फोन में जीमेल ऐप का लेटेस्‍ट वर्जन नहीं है, तो उसे अपडेट करने के बाद ही आप Undo Send फीचर का यूज कर पाएंगे। सेंड ईमेल को कैंसल करने के इस फीचर को लेकर गूगल का कहना है कि यह उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा, जो लोग दुर्घटनावश तमाम जानकारियां गलत व्‍यक्ति से शेयर कर देते हैं।

व्‍हाट्सऐप की तरह अब जीमेल यूजर्स भी भेजा गया गलत ईमेल ले सकेंगे वापस! ये है तरीका

अपने यूजर्स को जीमेल ने हाल ही में दी हैं ये बेहतरीन सुविधाएं
पिछले कुछ दिनों में गूगल ने जीमेल यूजर्स के लिए कई नई सुविधाएं शुरु की हैं, जो वाकई बहुत ही जरूरी और प्रोफेशनल लेवल की हैं। हाल ही में गूगल ने जीमेल पर कॉन्‍फीडेंशियल मोड की भी शुरुआत की है, जिससे भेजी गई ईमेल्‍स की गोपनीयता को बरकरार रखा जा सकता है। जीमेल द्वारा हाल ही में शुरु किए गए एक और नए फीचर में यूजर्स भेजी जाने वाली ईमेल के डेटा को एक्‍स्‍ट्रा सिक्‍योर बना सकते हैं। अब आप अपने द्वारा भेजी गई ईमेल को फॉरवर्ड करने या फिर उसे प्रिंट करने से रिसीवर्स को रोक भी सकते हैं।

स्मार्टफोन में स्‍क्रीनशॉट लेना है बड़ा आसान, बस यह तरीका जान लीजिए

फेक न्‍यूज को इंसानों से पहले पहचान लेगा यह नया कंप्‍यूटर प्रोग्राम, देखिए इसका कमाल

अब स्मार्टफोन की पूरी स्क्रीन ही बन जाएगी फिंगर सेंसर! इस टेक्‍नोलॉजी का है कमाल

Technology News inextlive from Technology News Desk