गूगल क्रोम ब्राउजर पर शुरु हुआ ऑटो-प्‍ले वीडियो ब्‍लॉक करने का फीचर

Google ने दुनिया के सबसे पॉपुलर अपने वेब ब्राउजर क्रोम एक ऐसा नया फीचर जोड़ा है, जो यूजर्स को ऑटो प्ले वीडियो के डाटा लोड और शोरगुल से निजात दिला सकता है। Theverge.com की रिपोर्ट में बताया गया है कि Chrome के इस फीचर द्वारा ऐसे यूजर जो किसी वेबसाइट को खोलते ही सबसे पहले ऑटो प्ले वीडियो को बंद करते हैं। तो उनके इस बिहेवियर को देखकर गूगल क्रोम समझ जाएगा कि यूजर को ऑटो प्ले वीडियो पसंद नहीं है। इसका फायदा यह होगा कि जब अगली बार आप अपने डेस्‍कटॉप, लैपटॉप या मोबाइल पर कोई भी पापुलर या पूर्व में यूज की गई वेबसाइट खोलेंगे तो Google आपकी हैबिट और पसंद को ध्यान में रखते हुए पेज पर मौजूद सभी तरह के ऑटो प्ले वीडियो को ब्लॉक कर देगा। क्रोम के इस नए फीचर में आपके द्वारा रोजाना ओपन की जाने वाली वेबसाइटों पर ऑटोप्‍ले वीडियो से जुड़ी आपकी पसंद और नापसंद स्‍टोर होती रहेगी और इससे आपका काम आसान बनेगा।

ब्राउजर पर ऑटो-प्ले वीडियो से हैं परेशान तो लेटेस्‍ट ट्रिक से करें इसका काम तमाम!

ऑटोप्ले वीडियो देखना है पसंद, तो नहीं होगा ऑटो ब्लॉक

गूगल के ऑफिशियल ब्लॉग blog.google के क्रोम सेक्‍शन में प्रोडक्‍ट मैनेजर John Pallett ने इस बात को साफ साफ कहा है कि अगर Google Chrome पर यूजर की कोई भी ब्राउज़िंग हिस्ट्री मौजूद नहीं है जिससे उसकी सर्फिंग हैबिट का पता चलता हो। तो ऐसे में ब्राउजर तकरीबन 1000 पॉपुलर वीडियो और नॉन वीडियो वेबसाइट्स के वीडियोज को ऑटो प्ले कर देगा। क्योंकि आमतौर पर इन वेबसाइट पर यूजर साउंड और वीडियो ही प्ले करना पसंद करते हैं। कहने का मतलब यह है कि जो यूजर ऑटो प्ले वीडियो को कई बार ऑफ कर देगा तो क्रोम ब्राउजर अगली बार हर वेबसाइट पर आने वाले वीडियोस का ऑटो प्ले ब्लॉक कर देगा, लेकिन अगर यूजर ऐसा नहीं करता है तो यूजर की पसंद के मुताबिक सभी वीडियो आटोप्‍ले होते रहेंगे।


यह फीचर यूज करने के लिए तुंरत अपडेट करें क्रोम ब्राउजर सॉफ्टवेयर या ऐप

Google Chrome पर जारी हुआ ऑटो प्ले ब्लॉक मोड फीचर यूज करने के लिए आपको Chrome का लेटेस्ट Version-66 अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर अपडेट करना होगा। ऐसा करने के बाद ही आप वेबसाइट पर आने वाले ऑटो प्ले वीडियोज पर अपनी पसंद के मुताबिक लगाम लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

यह स्‍मार्टवॉच आपके हाथ को बदल देगी टचस्‍क्रीन में, फिर होगा ये कमाल!

Password याद रखने से अब मिलेगी आजादी क्‍यों‍कि कमाल करने आ गई हैं ये 2 तकनीकें!

ये 5 एंड्रॉयड ऐप मोबाइल कैमरे को बना देती हैं DSLR! फिर सामने आती हैं दिल चुराने वाली तस्‍वीरें

Technology News inextlive from Technology News Desk