वैसे तो जियो के आने के बाद से तमाम इंडियन यूजर्स को हर दिन कम कीमत पर एक जीबी यूज करने का मौका मिल रहा है लेकिन जब एक बार डेटा खर्च करने की आदत हो जाए तो कुछ लोगों के लिए 1जीबी डाटा भी कम पड़ जाता है। ऐसे में गूगल का नया डेटा सेवर ऐप आपको और भी ज्यादा नेट सर्फिंग और वीडियो देखने में मदद कर सकता है। गूगल के मुताबिक उसका नया ऐप यूजर को रियल टाइम में यह बताता है कि वो डाटा कैसे खर्च कर रहा हैं और डाटा सेव करने के लिए उन्‍हें लगातार सजेस्ट भी करता है। इसके अलावा आपके आसपास अगर कोई ओपन वाईफाई नेटवर्क है तो Google डेटाली आपको उसकी भी जानकारी देगता रहेगा।

Datally बचाती है 30 परसेंट इंटरनेट डेटा
Google का यह डाटा सेवर ऐप Android के 5.0 और इसके अपर वर्जन में ही चलेगा। डाटा सेविंग से जुड़ी इस नई ऐप को लेकर कंपनी का कहना है कि तमाम विकासशील देशों में यूज़र्स के लिए मोबाइल डाटा काफी महंगा है। इससे भी बड़ी बात यह है कि यूज़र यह भी जान नहीं पाता कि उसका कीमती डाटा, फोन की कौन कौन सी ऐप खाने में लगी हुई हैं। गूगल नेक्स्ट बिलियन यूजर्स के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि कंपनी ने फिलीपींस में इस डेटा सेवर ऐप को काफी लंबे वक्त तक टेस्ट किया है और इससे यूजर अपना 30% तक डाटा सेव कर सकते हैं। यही नहीं यूजर इस ऐप द्वारा डेली, मंथली और वीकली बेसिस पर यह भी जान सकते हैं कि उनके फोन में किस किस ऐप पर सबसे ज्यादा डाटा खर्च हो रहा है।

8 जीबी रैम वाले ये 5 स्‍मार्टफोन तो कंप्‍यूटर के भी बाप हैं

मोबाइल डेटा बचाने के लिए google लेकर आया शानदार ऐप datally जो सच में बचाएगी आपका कीमती डेटा

फेसबुक पर चिपके रहने वाले लोग अपने दोस्‍तों को इंसान नहीं, समझते हैं 'सामान'!

डाटा सेव करने के लिए क्या करें
Google Datallyफोन की उन ऐप का भी डाटा सेव करता है जिन्हें आप यूज़ नहीं कर रहे होते। सभी Android यूजर इस बात से वाकिफ होंगे क्या Android फोन में हमारे जाने बिना भी तमाम ऐप्स बैकग्राउंड में फंक्शन करती रहती हैं और आपका इंटरनेट डाटा भी खर्च करती रहती हैं। गूगल की यह नई डेटा सेवर ऐप द्वारा आप बैकग्राउंड में चल रही तमाम ऐप्स में डाटा यूसेज की मॉनिटरिंग भी कर सकते हैं और उन ऐप्स के लिए इंटरनेट डाटा को ब्लॉक भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर गूगल की यह नई डेटा सेवर ऐप यूजर्स का डाटा बचाने के साथ साथ उनका फायदा ही करेगी तो आप भी इसे इंस्टॉल करके क्यों नहीं देखते।

अब तो WhatsApp पर ही प्‍ले होगा YouTube वीडियो, ऐप में जुड़ गए 2 नए कमाल के फीचर्स

Technology News inextlive from Technology News Desk