Google की डोर बेल घर आए मेहमान को देखते ही पहचान लेती है

Google द्वारा लांच की गई इस डोर बेल का नाम है 'नेस्‍ट हैलो' जो फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी से लैस है और दरवाजे पर खड़े व्यक्ति का वीडियो रिकॉर्ड कर सकती है। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक वाईफाई से कनेक्ट रहने वाली Google की यह स्मार्ट डोरबेल में एक वाइड एंगल कैमरा लगा हुआ है जो हाई डेफिनिशन वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकता है। बता दें कि यह डोर बेल नाइट विजन मोड में भी काम करता है। जैसे ही कोई व्यक्ति घर के दरवाजे पर आता है, डोरबेल में लगा फेशियल रिक्गनिशन से लैस कैमरा उसे पहचान लेता है और घर के भीतर मौजूद कनेक्टेड डिवाइस पर उसका वीडियो भी दिखा सकता है। यही नहीं इस डोरबेल द्वारा घर के अंदर मौजूद व्यक्ति गेट पर खड़े व्यक्ति से लाइव चैट भी कर सकता है। इस स्‍मार्ट डोर बेल का एक फायदा यह भी है कि अगर घर के भीतर गूगल असिस्टेंट स्पीकर लगा हो तो यह डोर बेल खुद ही जोर जोर से बोल कर बता देगी कि दरवाजे पर कौन आया है।

स्मार्टफोन द्वारा भी कर सकते हैं घर आए मेहमान से बात

वायर्ड वेबसाइट की रिपोर्ट बताती है कि Google की यह डोरबेल घर के भीतर मौजूद वीडियो डिस्प्ले के अलावा घर के मालिक के स्मार्टफोन से भी इंटरनेट द्वारा कनेक्ट हो सकती है। यानी कि अगर घर में कोई नहीं है तो दरवाजे पर आए व्यक्ति को देख कर यह डोर बेल Android या Apple स्मार्टफोन पर अलर्ट भेजती है और फिर यूजर दरवाजे पर खड़े व्यक्ति से डायरेक्ट बात कर सकता है और जरूरी हो तो उसे बाद में घर आने को कह सकता है।

यूजर अगर चाहे तो डोरबेल जवाब भी देगी

Google की इस हाईटेक डोर बेल में यह भी सुविधा है कि अगर यूजर चाहे तो उसमें कुछ बाय डिफॉल्ट मैसेजेस भी फिट कर सकता है। ताकि जरूरत पड़ने पर डोर बेल घर आए मेहमान को खुद ही जवाब भी दे सके। इस डोर बेल की इतनी सारी खासियतें सुनकर अगर आपका भी दिल इसे अपने घर के दरवाजे पर लगाने को कर रहा हो। तो बता दें कि अभी आपको इसके लिए इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि फिलहाल यह डोर बेल अमेरिका और UK में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। UK में इस डोर बेल की कीमत है लगभग 229 पाउंड। भारत में गूगल की यह डोरबेल कब तक लांच होगी, फिलहाल इस बारे में कंपनी की ओर से कुछ भी नहीं कहा गया है।

Technology News inextlive from Technology News Desk