-पर्यटकों व श्रद्धालुओं को हो रही परेशानी के चलते निगम की कवायद

-शहर में मौजूद शौचालयों को गूगल से लोकेट कराने की तैयारी

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

अगर आप प्रेशर फील कर रहे हैं और समझ नहीं आ रहा है कि कहां हल्का हों तो ये खबर आपको राहत देने वाली है। अब आपका मोबाइल शौचालय का पता बताएगा। शौचालय का पता बताने के लिए नगर निगम गूगल की मदद ले रहा है। इसके तहत शहर के सभी सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालयों के अलावा अस्पताल, रेलवे व बस स्टेशन पर मौजूद शौचालयों को गूगल से लोकेट कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

तैयार हो रहा है डाटा बेस

नगर आयुक्त डॉ नितिन बंसल ने गुरुवार को स्वच्छता सर्वेक्षण 2017-18 को लेकर बैठक की। स्पष्ट किया कि ओडीएफ के नंबर में इस आधुनिक सिस्टम को भी शामिल किया गया है जिस पर 16 अंक निर्धारित किए गए हैं। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। एके दूबे ने बताया कि इस सिस्टम से गूगल मैप पर शौचालय लोकेट होंगे। बस, इसके लिए गूगल टायलेट लोकेट पर सर्च करना होगा। बताया कि सिस्टम तैयार करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए वर्तमान में डाटा बेस तैयार करने के लिए कार्यवाही हो रही है। क्वालिटी काउंसलिंग ऑफ इंडिया को प्रेषित किया जाएगा। डाटा बेस तैयार करने के लिए नगर निगम के 20 कर्मियों को लगाया जाएगा। इनको प्रशिक्षण देने के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय से अगले सप्ताह में एक टीम आएगी। डाटा बेस तैयार करने के लिए चयनित 20 कर्मियों के पास एनरायड मोबाइल फोन मौजूद है। प्रशिक्षण के बाद ये कर्मी मौके पर जाकर शौचालय की फोटो खींचेंगे। शौचालय में कितनी सुविधाएं हैं। कितने सीट हैं आदि की जानकारी भी रिपोर्ट में दर्ज करेंगे।

मंत्रालय संग होगी बैठक

शहरी विकास मंत्रालय के अफसरों के साथ नगर निगम व गूगल के अधिकारियों की बैठक होगी। पूरी योजना को अंतिम रूप देते हुए डाटा बेस को गूगल पर अपलोड कर देंगे। क्वालिटी काउंसलिंग आफ इंडिया इन शौचालयों की निगरानी करेगा।