Gmail ने अपने यूजर्स के लिए लॉन्च किया बेहतरीन फीचर

कानपुर। Gmail पर आपके लिए एक नया कमाल का फीचर हाल ही में लॉन्च हुआ है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम से लैस है। डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर का फायदा यह है कि हर रोज मेल बॉक्स में आने वाली सैकड़ों ईमेल में से सबसे इंपोर्टेंट और हाई प्रायोरिटी ईमेल के लिए यूजर को खासतौर पर अलर्ट मैसेज भेजेगा। यानि कि हर रोज मेल बॉक्‍स में गिरने वाली सैकड़ों फालतू ईमेल्‍स को बिना टच किए आप सिर्फ 'हाई प्रायोरिटी' ईमेल से जुड़े एलर्ट प्राप्‍त करेंगे।


फिलहाल आईफोन यूजर्स का काम करेगा आसान 'स्‍मार्ट कंपोज' फीचर

सीनेट डॉट कॉम की रिपोर्ट बताती है कि जीमेल के इस नए AI फीचर का फायदा यह है कि कोई भी यूजर अपने मेल-बॉक्स में आने वाली तमाम गैर महत्वपूर्ण ईमेल्स में सिर खपाने की बजाय सिर्फ सबसे जरूरी ईमेल तक पहुंचेगा। गूगल द्वारा यह नया फीचर पिछले महीने अनवील किया गया था। इस फीचर का नाम है स्मार्ट कंपोस। जिसके द्वारा भेजे जाने वाले हर एक ईमेल को लेकर यूजर को हाई प्रायोरिटी एलर्ट भेजे जा सकेंगे। ताकि ऐसे मैसेजेस रिसीव करने वाले को ऐसा एलर्ट भेजें कि उसे पता चल सके कि वो ईमेल चेक करना वाकई जरूरी है। बता दें कि फिलहाल Gmail का यह नया फीचर IOS यानी कि iPhone यूजर्स के लिए उपलब्ध है। अगर अब तक यह फीचर आपको नहीं मिला है तो Gmail ऐप की नई अपडेट के साथ ही अगले एक-दो दिन में हैं यह सुविधा आपको मिल जाएगी। एंड्रॉयड यूजर्स को स्‍मार्ट कंपोज की सुविधा मिलने में अभी कुछ वक्‍त लग सकता है।

अब gmail में भी आ गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस,अब नहीं मिस होगी कोई जरूरी ईमेल


कैसे ऑन होगा यह फीचर

कोई भी जीमेल यूजर अगर इस नए स्मार्ट कंपोस्ट फीचर को यूज करना चाहता है, तो उसे अपने iPhone पर मौजूद gmail ऐप को ओपन करने के बाद सेटिंग्स मेन्‍यू में जाना होगा। जहां से आप हाई प्रायोरिटी ईमेल के लिए नोटिफिकेशन को ऑन कर सकते हैं। 9to5mac की रिपोर्ट के मुताबिक यह नोटिफिकेशन उन्हीं लोगों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है जिनके पास इन्हें पढ़ने का समय है। अगर आपके पास हर दिन ऐसे ही सैकड़ों नोटिफिकेशन आएंगे तब तो कोई भी यूजर इसे नहीं ऑन करना चाहेगा। दरअसल Gmail का यह नया फीचर मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैपेबिलिटी से लैस है। इसके द्वारा ईमेल भेजते समय यूजर उसके लिए हाई प्रायोरिटी मैसेज डिसाइड करेगा। ताकि रिसीव करने वाले को हाई प्रायोरिटी ईमेल का ही नोटिफिकेशन मिले और वो उसे मिस नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें:

चीन को पीछे छोड़ अमरीका ने बनाया दुनिया का फास्टेस्ट सुपर कंप्‍यूटर, दो टेनिस कोर्ट के बराबर है आकार

ऑनलाइन प्राइवेसी बनाए रखने के लिए यह हैं लेटेस्ट तरीके, एक बार जरूर आजमाएं

इस कंपनी ने पब्लिक के लिए उतारी उड़ने वाली कार! सिर्फ 1 घंटे की ट्रेनिंग से उड़ा सकेंगे लोग

Technology News inextlive from Technology News Desk