सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस) कुछ महीने पहले भारत में इस बात पर बवाल मच गया था कि गूगल सर्च इंजन पर फेंकू शब्द सर्च करने पर PM नरेंद्र मोदी से जुड़े पेजेस नजर आते थे। Google सर्च का यह बेतुका अंदाज एक बार फिर से सुर्खियों में है क्योंकि आजकल गूगल पर Idiot वर्ड सर्च करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरें नजर आ रही हैं। हालांकि इस बार मामला कुछ ज्यादा ही पेचीदा है क्योंकि इसके पीछे कई ऑनलाइन एक्टिविस्ट का हाथ बताया जा रहा है।

डोनाल्‍ड ट्रंप और Idiot पर ऑनलाइन एक्‍टीविस्‍ट चला रहे कैंपेन
सीनेट वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल सर्च में Idiot के सर्च पेज पर डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरें दिखाई देने के पीछे मुख्य वजह वह ऑनलाइन कैंपेन हो सकता है, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप की तमाम तस्वीरों को इडियट शब्द के साथ लिंक करके Google को भरमाने की कोशिश की जा रही है। इसी हफ्ते गार्जियन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक यह ट्रेंड सबसे पहले रेडडिट पर देखा गया था जहां पर लोग Idiot शब्द के साथ डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरों पर UP वोट कर रहे थे।

गूगल पर idiot सर्च करो तो दिखते हैं डोनाल्‍ड ट्रंप,फेंकू के बाद एक बार फिर गूगल सर्च से मचा बवाल

ट्रंप से नाराज लोगों की हरकत से गूगल दिखा रहा ऐसा रिजल्‍ट
Idiot शब्द से जुड़े इस कैंपेन को वो लोग चला रहे हैं जो डोनाल्ड ट्रंप की पॉलिसीज से खुश नहीं है। यह लोग एक ऑनलाइन प्रोटेस्ट कैंपेन के तहत डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरों को इडियट शब्द के साथ ज्यादा से ज्यादा जोड़ रहे हैं। अब ऐसे में किसी शब्द के साथ सही जानकारी देने के क्रम में गूगल का ऑटो सर्च मॉड्यूल Idiot शब्द के साथ डोनाल्ड ट्रंप को जोड़कर दिखा रहा है और इससे कंपनी के सर्च मॉड्यूल की जमकर फजीहत हो रही है।

गूगल सर्च की पहले भी हो चुकी है ऐसी फजीहत
Google के सर्च मॉड्यूल की इससे पहले भी कई बार ऐसे ही फजीहत हो चुकी है। जब कुछ समय पहले पप्पू वर्ड सर्च करने पर लोगों को कांग्रेस प्रेजिडेंट राहुल और फेंकू शब्‍द पर मोदी की खबरें नजर आ रही थी। दरअसल मोदी और राहुल गांधी के विपक्षियों की ओर से इंटरनेट पर ऐसे शब्दों को चलाकर अपने अपने नेताओं को खुश करने की कोशिश करने का नतीजा यह हुआ था कि Google के सर्च पेज पर ऐसे विचित्र और हास्यास्पद नजारे देखने को मिले। गूगल के सर्च पेज का ऐसा ही हाल तब हुआ था, जब अप्रैल महीने में Google पर 'India's first Prime Minister' सर्च करने पर मोदी की तस्वीर नजर आती थी। हालांकि बाद में गूगल ने अपने सर्च इंजन की इस गलती को सुधार लिया था।

अमेरिका : हवा में टकराए फ्लाइट स्कूल के दो ट्रेनिंग विमान, भारतीय युवती समेत तीन लोगों की मौत

International News inextlive from World News Desk