गूगल ने शुरु की व्‍हाट्सऐप जैसी सर्विस

कानपुर। व्‍हाट्सऐप से टक्‍कर लेने के लिए अब Google भी बिल्‍कुल वैसा ही ऐप लेकर आ गया है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक 'Android मैसेजेस' नाम की यह ऐप कई मामलों में व्‍हाट्सऐप से भी ज्‍यादा कमाल की साबित होगी। इस ऐप द्वारा आप अपने फ्रेंड और कॉन्‍टैक्‍ट्स के साथ टेक्‍स्‍ट, फोटो और डाटा शेयर कर सकते हैं। Google की Android मैसेजेस नाम की यह ऐप और सर्विस मोबाइल के साथ साथ लैपटॉप के वेब ब्राउजर पर भी आराम से चलेगी। जहां यूजर टैक्सट, फोटो , GIF और स्‍टीकर्स आद‍ि बहुत कुछ रियल टाइम में सेंड और रिसीव कर सकेंगे।

google ने शुरु की whatsapp जैसी सर्विस जो बिना फोन के भी सीधे कंप्यूटर से चलती है!


कैसे करेंगे इस्तेमाल?

डेलीमेल की रिपोर्ट बता रही है कि गूगल ने अपनी नई Android मैसेजेस सर्विस दुनिया भर के देशों के लिए शुरू की है। इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को सबसे पहले Google Play Store से Android मैसेजेस ऐप अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करनी होगी। जहां पर अपने फोन नंबर की बेसिक डिटेल देने के बाद यूजर अकाउंट एक्‍टीवेट होते ही आप बिल्कुल WhatsApp की तरह यहां पर चैट कर सकेंगे। गूगल की यह मैसेज सर्विस स्‍मार्टफोन, कंप्‍यूटर के साथ साथ एंड्रायड वॉच पर भी काम करेगा।

google ने शुरु की whatsapp जैसी सर्विस जो बिना फोन के भी सीधे कंप्यूटर से चलती है!

कंप्‍यूटर पर इस्‍तेमाल का यह है तरीका

लैपटॉप या डेस्कटॉप पर 'एंड्रॉयड मैसेजेस' का इस्तेमाल करने के लिए आपको Chrome, Firefox जैसे किसी भी ब्राउजर पर जाकर messages.android.com वेबपेज ओपन करना होगा। जैसा कि आप WhatsApp के मामले में करते हैं। इसके बाद बिल्कुल WhatsApp की ही तरह आपको अपने फोन की Android मैसेजेस ऐप से ब्राउजर पर दिख रहे एक क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। यह कोड स्कैन करते ही आपके मोबाइल का Android मैसेजेस ऐप कंप्‍यूटर के वेब ब्राउजर पर खुल जाएगा। जहां से यूजर WhatsApp की ही तरह मैसेज और चैट भेज सकेंगे।

'एंड्रॉयड मैसेजेस' की सबसे बड़ी खास बात यह है कि आपके हाथ में फोन ना हो तब भी आपके सिस्टम पर Android मैसेजेस चलता रहेगा लेकिन WhatsApp के मामले में ऐसा नहीं होता क्‍योंकि यूजर को हर वक्‍त अपना स्‍मार्टफोन अपने साथ ही रखना पड़ता है वो भी इंटरनेट कनेक्‍शन के साथ।

यह भी पढ़ें:

अब इंस्टाग्राम स्टोरी से कर सकेंगे शॉपिंग, मिलेगा अपने फेवरेट सेलेब्रिटीज जैसा लुक एंड स्‍टाइल!

इस कैमरे द्वारा देख सकेंगे दीवार के आर पार, फिल्मों का झूठ आज हो गया सच!

ऑनलाइन प्राइवेसी बनाए रखने के लिए यह हैं लेटेस्ट तरीके, एक बार जरूर आजमाएं

Technology News inextlive from Technology News Desk