गूगल की नयी शुरुआत
गूगल इंडिया ने टाटा ट्रस्ट के साथ मिलकर इंटरनेट साथी प्रोग्राम के तहत भारतीय ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान करने के साथ उनके लिए रोजगार के नए अवसर प्रदान करने का ऐलान किया है। इसको लेकर गूगल की मार्केटिंग हेड सपना चड्डा ने कहा कि 'सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों के बावजूद, हजारों इंटरनेट साथी इस योजना के लिए तत्पर हैं, इस जीत की भावना ने हमें टाटा ट्रस्ट के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित किया है। हम इस प्रोग्राम से जुड़कर महिलाओं को डिजिटल साक्षरता के साथ लाखों रोजगार  पैदा करना चाहते हैं'

इतने लोग इस परियोजना पर काम कर रहे
जानकारी के मुताबिक टाटा ट्रस्ट की इस परियोजना में करीब 12,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं। बता दें कि टाटा ट्रस्ट के स्ट्रेटेजी हेड रमण कल्याणकृष्णन ने कहा कि 'गाँव की महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने जैसा कोई कार्यक्रम लाना हमारे लिए स्वाभाविक था, ताकि वे आत्मनिर्भर हो जाएं और वे आगे भी अन्य महिलाओं को इसके प्रति प्रेरित करें'।

कार्यक्रम की शुरुआत
बता दें कि टाटा ट्रस्ट ने साल 2015 में इंटरनेट साथी कार्यक्रम शुरू किया था। इसका उद्देश्य पूरे भारत में 300,000 गांवों की महिलाओं को डिजिटल साक्षरता के साथ उनके लिए रोजगार के अवसर प्रदान करना था। इस कार्यक्रम के तहत अभी तक भारत के 12 मिलियन से अधिक महिलाओं को फायदा मिल चुका है। कंपनी के मुताबिक फिलहाल 12 राज्यों के 110,000 गांवों में करीब 30,000 से अधिक इंटरनेट साथी इस कार्यक्रम के तहत स्मार्टफोन और टैबलेट्स के साथ महिलाओं को इंटरनेट की पूरी जानकारी और उसके उपयोग के बारे में बताने का काम कर रहे हैं।

National News inextlive from India News Desk