जेईई मेन एग्‍जाम रिजल्‍ट से हुई शुरुआत
नई दिल्‍ली (प्रेट्र)।
गूगल ने अपने एक वकतव्‍य में कहा कि उसने जेईई मेन एग्‍जाम रिजल्‍ट्स से इसकी शुरुआत कर दी है। सीबीएसई ने गूगल के सर्ज पेज पर स्‍टूडेंट्स को सीधे रिजल्‍ट देखने की सहुलियत दे दी है। अब स्‍टूडेंट्स अपना रोल नंबर डालकर गूगल के होम पेज पर ही रिजल्‍ट देख सकेंगे। इससे स्‍टूडेंट्स तुरंत, आसानी से और सुरक्षित रूप से मोबाइल या डेस्‍कटॉप कहीं भी अपने एग्‍जाम के स्‍कोर देख सकेंगे।

डाटा सिर्फ रिजल्‍ट देखने के लिए यूज होगा
गूगल ने कहा कि डाटा की सुरक्षा को लेकर वह सीबीएसई के साथ मिलकर काम कर रहा है। डाटा का प्रयोग सिर्फ रिजल्‍ट देखने के लिए ही होगा यही वजह है कि सिर्फ इसी फीचर को सर्च पेज पर लाईव किया गया है। इसके अलावा गूगल ने इसमें अतिरिक्‍त फीचर जोड़े हैं जिससे स्‍टूडेंट्स को आसानी होगी। अतिरिक्‍त फीचर में गेट, एसएससी सीजीएल, कैट जैसे एग्‍जाम की तारीख, पंजीकरण की डेट, महत्‍वपूर्ण लिंक और अन्‍य जानकारियां गूगल सर्च में दी जाएंगी।

15 लाख स्‍कूलों में 26 करोड़ स्‍टूडेंट्स
गूगल सर्च की प्रोडक्‍ट मैनेजर शिल्‍पा अग्रवाल ने कहा कि भारत में 15 से ज्‍यादा स्‍कूलों में 26 करोड़ से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स पंजीकृत हैं। गूगल मानता है कि शिक्षा से संबंधित विश्‍वसनीय, आसान और सुरक्षित जानकारियों तक पहुंच बहुत जटिल है। सीबीएसई के सीनियर पब्लिक रिलेशन ऑफिसर राम शर्मा ने कहा कि स्‍टूडेंट्स को सुरक्षित और आसानी से रिजल्‍ट देखने के लिए सीबीएसई ने गूगल से करार किया है।

Business News inextlive from Business News Desk