सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस)गूगल आजकल एक ऐसे नए टूल को टेस्ट कर रहा है, जो जल्‍दी ही google docs यूजर्स का काम आसान करने वाला है। इस टूल का नाम है "grammar suggestions"। इसका फायदा यह होगा कि गूगल के डॉक्यूमेंट प्रोग्राम यानी Google डॉक्स पर टेक्‍स्‍ट टाइप करने वाले यूजर्स के लिए टाइपिंग के दौरान ही रियल टाइम में ग्रामर की गलतियां सुधारना आसान हो जाएगा।

गूगल डॉक्‍स पर रियल टाइम में चेक हो सकेंगी ग्रामर की गलतियां
एंड्रॉयड हेडलाइंस ने जानकारी दी है कि एक्सपेरिमेंटल फेज के दौरान यह टूल ग्रामर मिस्टेक वाले शब्दों को ब्लू कलर से अंडरलाइन कर देता है। फिलहाल यह सुविधा गूगल के कुछ खास एलिजिबल एप्लिकेंट को मिली हुई है। बता दें कि कोई भी फुल फीचर्ड ग्रामर चेक यूजर को ग्रामर की गलतियां तब बताता है जब पूरा शब्द या सेंटेंस टाइप हो चुका होता है लेकिन गूगल का नया रियल टाइम ग्रामर चेकर किसी भी शब्द को लिखते समय ही ग्रामर की गलतियां सुधारने में मदद करेगा। गूगल का यह नया टूल रियल टाइम में ही टाइपिंग के दौरान गलत शब्दों को लगातार हाइलाइट करता जाएगा। अगर यूजर चाहे तो उन गलतियों को ठीक कर सकता है या फिर इग्नोर कर सकता है।

google docs पर भी जल्‍द मिलेगा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसा यह रियल टाइम फीचर,काम ऐसे करेगा आसान

MS-Office जैसी सुविधा मिलेगी गूगल डॉक्‍स पर
गूगल के मुताबिक उनका यह आने वाला ग्रामर चेकर बिल्कुल उसी मशीन लर्निंग सिस्टम पर आधारित है जो कि नेचुरल लैंग्वेज सर्च प्रोग्राम में काम करता है। इसका मतलब यह है कि जैसे जैसे नए यूजर इसका इस्तेमाल करेंगे। यह टूल लगातार नए नए शब्दों और गलतियों को शामिल करके अपना ग्रामर डेटा सुधारता जाएगा। बता दे कि Microsoft का फेमस डॉक्यूमेंट प्रोग्राम MS-Office इसी तरह के ग्रामर चेक सिस्टम पर काम करता है, जिसमें यूजर को टाइपिंग के दौरान ही लिखे गए गलत शब्दों की जानकारी मिलती रहती है। हालांकि बता दें कि रियल टाइम ग्रामर चेकर का यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग फेज में है और सभी यूजर्स को इस सुविधा के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

अब स्मार्टफोन को बोलकर दीजिए आदेश और वो आपकी वीडियो कॉल ऑटो कनेक्ट कर देगा

अब एंड्रॉयड फोन पर बिना ट्रूकॉलर के पता चलेगी कॉलर ID और मिलेगा स्पैम प्रोटेक्शन, गूगल ने शुरू किया ये फीचर

कार के बाद स्मार्टफोन के लिए भी आ गए एयरबैग, जो उसे टूटने नहीं देंगे

Technology News inextlive from Technology News Desk