छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: भारत विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है. आजादी को पाने के लिए असंख्य वीर जवानों ने अपनी प्राणों की कुर्बानी दी है और आज भी देश की सीमाओं की सुरक्षा में तैनात जवानों की वजह से हम सुरक्षित हैं. वहीं, देश के अंदर उपद्रवी शक्तियों से लोहा लेते हमारे राज्य पुलिस के जवानों के प्रति हम आभार प्रकट करते हैं. ये बातें सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने कहीं. वे गोपाल मैदान में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रह थे.

जवानों की वजह से हम सुरक्षित

मंत्री ने कहा कि उन्होंने कहा कि आजादी के वक्त हमारे देश में प्रति व्यक्ति औसत आय 9000 रुपए थी, आज वो बढ़ कर 1.25 लाख हो गई है. हर क्षेत्र में विकास हुआ है, लेकिन अब भी भूख से मौत की खबरें आती हैं. कई लोगों को दो जून की रोटी नसीब नहीं होती. स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में हमें और काम करने की जरूरत है. हमारी सरकार का प्रयास है समाज के अंतिम व्यक्ति तक हम मूलभूत सुविधा पहुंचा सकें. आकांक्षी जिले में ग्राम स्वराज अभियान विस्तारित में पूर्वी सिंहभूम जिला की शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए मंत्री सरयू राय ने डीसी अमित कुमार के साथ ही जिले के सभी अधिकारियों को बधाई दी. इससे पहले मंत्री सरयू राय ने परेड के निरीक्षण करने के बाद झंडोत्तोलन किया.

स्वतंत्रता सेनानियों के परिजन सम्मानित

समारोह में उपस्थित स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सरयू राय ने सम्मानित किया. इसके साथ जिले से 10वीं और 12वीं कक्षा में अव्वल आए छात्रों को भी मुख्य अतिथि ने सम्मानित किया. परेड के लिए रैफ को प्रथम, जैप-6 को द्वितीय और गृहरक्षक को तृतीय स्थान के लिए पुस्कृत किया गया. इस समारोह में जिले के तमाम पदाधिकारी, कर्मचारी स्कूली बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग आए थे. इधर, डीसी अमित कुमार ने समाहरणालय में झंडा फहराया और एसएसपी अनूप बिरथरे ने एसएसपी कार्यालय में ध्वजारोहण किया.