-मुसहर और दूसरी घुमक्कड़ जातियों को पहचान देने में जुटा प्रशासनिक अमला

-सर्वे के लिए बनी अलग टीम, तो वहीं जरूरी सुविधाएं देने के लिए अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारी

-सभी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सीएम ने दिए थे निर्देश

GORAKHPUR: प्रदेश के मुखिया की कुर्सी संभालने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने जो घोषणाएं की हैं, उनको अमली जामा पहनाने का काम शुरू हो चुका है। 26 मार्च को पहली बार जीडीए सभागार में समीक्षा बैठक के दौरान सीएम ने जो निर्देश दिए थे, अब उनको पूरा करने की तैयारी है। सबसे पहली नजर उन 'घुमक्कड़' जातियों पर, जिनके रहने का ना तो कोई ठिकाना है और न ही उनकी कोई पहचान है। इन्हें जमीन के पट्टे दिलाने, अंत्योदय कार्ड, स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था, इनके बच्चों को स्कूल भेजने के साथ ही शासन की सभी योजनाओं का फायदा दिलाने के लिए प्रशासन की टीम तैयार है। डीएम संध्या तिवारी के निर्देश पर बनाई गई टीम्स के सभी जिम्मेदारों को विभाग के मुताबिक जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है।

एसडीएम से इंजीनियर तक को जिम्मेदारी

सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल पर घुमक्कड़ जातियों का पता करने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर जिनके बारे में जानकारी है, उनको शासन की ओर से दी जा रही सुविधाओं का फायदा दिलाने की पहल भी हो चुकी है। इसमें संबंधित इलाके के एसडीएम से लेकर अहम विभागों के अधिकारियों के साथ ही जल निगम और दूसरे विभागों के इंजीनियर्स को भी जिम्मा सौंपा गया है। इस टीम में सीएमओ और पशु चिकित्साधिकारी भी शामिल किए गए हैं। सभी को उनके विभाग के मुताबिक जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

किसको क्या मिली है जिम्मेदारी

एसडीएम -

अपनी देखरेख में कैंप लगावाएंगे और जरूरी व्यवस्था कराएंगे। आय, जाति, निवास प्रणामपत्र के साथ ही आधार रजिस्ट्रेशन और राजस्व से जुड़े मामलों की निगरानी करेंगे।

खंड विकास अधिकारी -

सभी तरह की पेंशन, आवास के साथ दूसरे जरूरी काम

जिला पंचायत राज अधिकारी -

स्वच्छ शौचालय के संबंध में सर्वे कराकर पात्र लोगों को शौचालय प्रदान करेंगे।

अधिशासी अभियंता, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग -

गांव की सभी सड़क, गलियों को सीसी रोड, केसी ड्रेन बनाए जाने के लिए मूल्यांकन करेंगे।

अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी -

गांव से संपर्क मार्ग बनाने के लिए मूल्यांकन पेश करेंगे।

सीएमओ -

गांव में चिकित्सा शिविर ऑर्गनाइज करने के साथ हेल्थ कार्ड बनवाएं। ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए नियमानुसार सीएचसी/पीएचसी का प्रस्ताव पेश करेंगे।

जिला पूर्ति अधिकारी -

गांव का सर्वे कराकर राशन कार्ड से संबंधित कार्रवाई करेंगे।

बीएसए -

प्राथमिक शिक्षा से जुड़े सभी पहलुओं की जांच कर प्रपोजल पेश करेंगे।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी -

जानवरों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए नियमानुसार पशु चिकित्सालय का प्रस्ताव पेश करेंगे। पशुओं के टीकाकरण और चिकित्सा की समीक्षा करेंगे।

जिला कृषि अधिकारी -

किसानों को विभाग की योजनाओं का फायदा दिलाने के लिए प्रस्ताव पेश करेंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी -

बच्चों के पोषण से जुड़ी योजनाओं का फायदा दिलाने के लिए सर्वे कराकर जरूरी कार्रवाई कराएं। आंगनबाड़ी केंद्र स्थापना के लिए प्रस्ताव पेश करेंगे।

अधिशासी अभियंता जल निगम -

शुद्ध पेयजल उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सर्वे कराकर हैंडपंप के रिबोर और मरम्मत की कार्रवाई कराएं। साथ ही मानक के मुताबिक नए हैंडपंप के लिए प्रपोजल देंगे।

बॉक्स -

अमल भी हुआ शुरू

सीएम के निर्देश पर अब अमल भी शुरू हो गया है। जनपद के वनटागियां ग्रामों के विकास के लिए कार्य योजना बनाए जाने को लेकर तहसील सदर के विकास खंड चरगांवा में वनग्राम आमबाग रामगढ़ में कैंप ऑर्गनाइज किया गया। इसमें कई विभाग के अधिकारी अपने अधीनस्थ के साथ मौजूद रहकर अपने विभागीय योजनाओं से गांव को संतुप्ति करने के संबंध में जरूरी कार्रवाई करेंगे। जिला समाज कल्याण अधिकारी और जिला विकलांग जन विकास अधिकारी आयोजित कैम्प में सभी संबंधित अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर संकलित रिपोर्ट सीडीओ को पेश करेंगे।