- स्टूडेंट्स ने एक्सप‌र्ट्स से पूछे सवाल

-सब्जेक्ट व कैरियर से जुड़ी जानकारियों पर चर्चा

GORAKHPUR: दैनिक जागरण आई नेक्स्ट और वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से आयोजित आई गेटवेज में एक्सप‌र्ट्स ने स्टूडेंट्स की कंफ्यूजन दूर की। इंजीनियरिंग कोर्स व प्रोफेशन को लेकर स्टूडेंट्स ने कई सवाल पूछे जिनका एक्सप‌र्ट्स ने बखूबी जवाब दिया।

सवाल 1

क्वांटम मैकेनिक या क्वांटम फिजिक्स के बारे में सही से पढ़ाई करवाने वाले कॉलेज कौन से हैं। फ्यूचर में इसका क्या स्कोप है?

जवाब- क्वांटम मैकेनिक या फिजिक्स एडवांस कोर्सेज हैं। हमें पहले बेसिक पर अपनी पकड़ मजबूत करनी होगी। इस समय जितने भी टैक्नोलॉजिकल टूल्स देख रहे हैं वह सभी क्वांटम मैकेनिक के तहत आते हैं।

सवाल 2

भविष्य में क्या इलेक्ट्रीसिटी को वायर फ्री किया जा सकेगा। ऐसी तकनीक की कितनी संभावना है जिसमें बिजली पास होने के लिए वायर की कोई जरूरत नहीं है।

जवाब

टेक्नीक तेजी से बदल रही है। वायर से इलेक्ट्रीसिटी पास करने की बात अब पुरानी हो चकी है। इस सुपर कंडक्टिंग वायर पर तेजी से काम हो रहा है।

सवाल 3

देश में फिजिक्स के साथ इंजीनियरिंग कौन इंस्टीट्यूट करवाता है? मुझे फिजिसिस्ट बनना है, क्या करना होगा?

जवाब-

सभी यूनिवर्सिटीज फिजिक्स से इंजीनियरिंग ऑफर करती हैं। यहां सोचने वाली बात है कि यूनिवर्सिटीज पढ़ाती किस तरह से हैं। वैसे फिजिसिस्ट बनने के लिए किसी तरह के कोर्स की जरूरत नहीं। नॉलेज का लेवल डेवलप होने के बाद फिजिसिस्ट बन जाते हैं।

सवाल 4

डिफेंस सेक्टर के लिए वीआईटी के पास कौन-कौन से कोर्स हैं। जिनके द्वारा इक्यूपमेंट प्रोडक्शन के सेक्टर में इंट्री की जा सकती है।

जवाब

डिफेंस सेक्टर के इक्यूपमेंट प्रोडक्शन करने वाली कंपनियां बेहद कम हैं। कारगिल युद्ध के समय रडॉर नहीं होने के कारण देश को नुकसान उठाना पड़ा था। उसके बाद से इस एरिया में इसरो काफी अच्छा काम कर रहा है। इंजीनियरिंग के बाद इसमें हाथ आजमाया जा सकता है। डिटेल जानकारी के लिए कॉलेज की वेबसाइट पर लॉगइन किया जा सकता है।

सवाल 5

सुपर कंडक्टर का क्या कॉन्सेप्ट है?

जवाब

आज कल जितने भी कंडक्टर यूज हो रहे हैं इसमें 50 प्रतिशत कंडक्टीविटी होती है। जब ये और बेहतर हो जाएंगे और कंडक्टीविटी 100 प्रतिशत हो जाएगी तो यह सुपर कंडक्टर हो जाएंगे।

यह रहे लकी ड्रॉ विनर

फ‌र्स्ट सेशन

प्रशांक त्रिपाठी, चन्द्रकेश यादव, निखिल सिंह, प्रियांशु अवस्थी, अमित कुमार मौार्या।

सेकेंड सेशन

अंकित सिंह, प्रीति जायसवाल, तृप्ति गुप्ता, आनन्द कुमार, सौम्या गुप्ता।