- मार्केट में लेडीज सूट और साड़ी की ब्रॉड रेंज और वेरायटी मौजूद

- रिटेल से लेकर होलसेल शॉप्स तक चल रहे लकी ड्रॉ और ऑफर्स

GORAKHPUR: दिवाली करीब आने के साथ ही मार्केट में रौनक बढ़ने लगी है। जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं, वैसे-वैसे मार्केट में ऑफर्स की भी भरमार होने लगी है। इन दिनों साड़ी और लेडीज सूट में फैशन की ब्रॉड रेंज मौजूद हैं, जिसे लोग खासा पसंद कर रहे हैं। इसमें फीमेल्स की पंसद उनके फेवरेट टीवी सीरियल्स की एक्ट्रेस के मुताबिक है। महिलाएं खास तौर पर अपनी फेवरेट एक्ट्रेस जैसा ड्रेस लेने के लिए मार्केट में डिमांड कर रही हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा 'यह है मोहब्बतें' सीरियल की इशिता स्पेशल ड्रेस डिमांड में है।

छाए हैं डिफरेंट ऑफर्स

दिवाली है, तो ऑफर तो बनता है। मगर मार्केट में कैश बैक या डिस्काउंट की जगह, इन दिनों अलग ही ऑफर्स चल रहे हैं। घंटाघर की बात करें तो इन दिनों हर पंद्रह सौ या उससे ऊपर खरीद पर स्पेशल लकी ड्रॉ कूपन दिए जा रहे हैं, जिनपर छोटे-मोटे गिफ्ट आइटम्स के साथ ही टू और फोर व्हीलर्स तक जीतने का मौका है। वहीं कुछ जगह दो सामान खरीदने पर एक फ्री, या एक खरीदने पर एक फ्री जैसे ऑफर भी मौजूद हैं।

चार गुना बढ़ जाती है सेल

फेस्टिव सीजन की बात करें तो इस समय मार्केट में सेल का ग्राफ काफी ऊपर चला जाता है। ऑफ सीजन में जहां घंटाघर मार्केट से एक करोड़ रुपए तक की खरीदारी हो जाती है। वहीं दशहरे से लेकर छठ के बीच यह सेल चार गुना तक पहुंच जाती है। यानि सिर्फ इस दौरान पर डे की सेल तीन से चार करोड़ रुपए हो जाती है। रोजाना करीब दो से तीन हजार कस्टमर मार्केट में पहुंचते हैं। जबकि आम दिनों में यह तादाद 500 से 800 तक के बीच रहती है।

40 साल पुराना है मार्केट

घंटाघर बाजार की बात करें तो यह सैकड़ों साल पुराना है। मगर अगर कपड़ों के बाजार की बात करें, तो यह भी 40 साल से ज्यादा पुराना हो चुका है। मार्केट में डिमांड के साथ ही दुकान और लोगों की तादाद भी बढ़ती जा रही है। मार्केट में फेस्टिव सीजन के दौरान पैर रखने की भी जगह नहीं होती है।

साड़ी

लाइक्रा - 500 से 2000 रुपए

जॉर्जट - 550 से 2200 रुपए

डिजाइनर कटिंग पैच - 500 से 2100 रुपए

प्लेन एंड बॉर्डर - 500 से 1800 रुपए

फैंसी ब्लाउज - 500 से 2000 रुपए

सूट

फैंसी डिजाइनर - 500 से 3000 रुपए

जॉर्जट - 500 से 4000 रुपए

फैब्रिक्स - 500 से 3000 रुपए

बॉक्स

होम मेकओवर

लाइटिंग भी हो खास

डेकोरेशन में यूं तो सजावटी सामान और रंगत मायने रखती है। मगर अगर घर की खूबसूरती में चार चांद लगाने हैं, तो लाइटिंग पर भी ध्यान देकर घर के आउटर लुक को और भी अट्रैक्टिव बनाया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि कलरफुल लाइट्स का सेलेक्शन और इसके साथ ही उनकी तेजी। अगर डार्क कलर हो तो डिम लाइट और लाइट कलर हो तो ब्राइट लाइट या मल्टी कलर लाइट भी घर को काफी खूबसूरत बना सकती है।

वर्जन

यह मार्केट करीब 40 साल पुराना है। लोगों को मार्केटिंग से पहले थोड़ा सर्वे कर लेना चाहिए, जिससे उन्हें रेट का आइडिया हो जाए। इसके बाद सामान लेने में आसानी होती है और सही चीज, सही रेट में मिल जाती है।

- नीरज कुमार, ओनर, आनंद फैशन