- कचहरी बस स्टैंड का होगा विस्तार

- रोडवेज के प्रस्ताव पर मिली स्वीकृति, नए सत्र में मिलेगा बजट

GORAKHPUR: अगर आप राप्तीनगर डिपो के कचहरी स्थित बस स्टैंड से बस पकड़ते हैं तो यह खबर आप के काम की है। अब यहां पैसेंजर्स को गंदे व टूटे-फूटे वेटिंग हॉल आदि अव्यवस्थाओं से निजात मिलने वाली है। ये बस स्टैंड जल्द ही न्यू लुक में नजर आएगा। रोडवेज ने कचहरी बस स्टैंड का विस्तार करने का फैसला किया है। साथ ही यहां की अन्य सभी व्यवस्थाएं भी चकाचक की जाने की तैयारी है। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए भेजे गए करीब 16 करोड़ रुपए के बजट पर स्वीकृति भी मिल गई है। बजट मिलते ही इसपर काम शुरू करा दिया जाएगा।

गोरखपुर डिपो अहम प्राथमिकता

वहीं इससे पहले गोरखपुर डिपो के विस्तार के लिए भी रोडवेज की ओर से 24 करोड़ का बजट बनाकर भेजा जा चुका है। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक विस्तार के क्रम में गोरखपुर डिपो ही प्राथमिकता है। बता दें, कचहरी बस स्टैंड की अपेक्षा गोरखपुर डिपो से काफी अधिक बसों का संचालन होता है और यहां आने-जाने वाले पैसेंजर्स की संख्या भी काफी अधिक होती है। जबकि बस स्टैंड्स की बात करें तो हालात काफी खराब हैं। ऐसे में उम्मीद है कि अब जल्द ही इन दोनों बस डिपो का कायाकल्प हो जाएगा।

बनेगी नई बिल्डिंग

अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए बस स्टैंड की बिल्डिंग को तोड़कर नई बिल्डिंग का निर्माण कराया जाएगा। इसमें पैसेंजर्स के बैठने की समुचित व्यवस्था के लिए वेटिंग हॉल के साथ ही बेहतर क्वालिटी के बेंच, पेयजल, टीवी आदि की भी व्यवस्था कराई जाएगी। इतना ही नहंी बसों के लिए लेन भी बनाई जाएंगी, ताकि सड़कों पर लगने वाले जाम की समस्या भी खत्म हो जाए।

खाने-पीने की भी होगी सुविधा

इसके अलावा यहां खाने-पीने की चीजों के लिए यहां शॉपिंग मार्केट भी बनाया जाएगा। ताकि पैसेंजर्स को जरुरत की सभी चीजें डिपो के अंदर ही मिल सकें। इसके लिए यहां दुकानें विभिन्न लोगों को आवंटित की जाएंगी। साथ ही इंक्वॉयरी आदि की व्यवस्था भी और बेहतर की जाएगी।

बसों की संख्या

- राप्ती नगर डिपो में बसों की संख्या 92

- अन्य डिपो से आने वाली बसों की संख्या 250

- रोजाना कचहरी बस स्टैंड आने वाले पैसेंजर्स की संख्या 10 से 12 हजार

वर्जन

बस स्टेशन के विस्तार के लिए प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इसके लिए मुख्यालय की ओर से स्वीकृति भी मिल गई है। वैसे गोरखपुर डिपो ही अहम प्राथमिकता है। बजट मिलते ही काम शुरू करा दिया जाएगा।

- एसके राय, आरएम रोडवेज