i special

- सोलर प्लांट वाले कंज्यूमर्स के लिए बिजली विभाग लाया नई स्कीम

- सोलर प्लांट से बची बिजली कंज्यूमर से खरीदेगा विभाग

GORAKHPUR: सोलर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए बिजली विभाग ने कंज्यूमर्स के लिए नई स्कीम शुरू की है। बिजली कनेक्शन के अलावा आपूर्ति के लिए घर में सोलर प्लांट लगवाने वाले लोगों को महीने की कुल बिजली खपत पर डिस्काउंट के लिए नेट मीटर का ऑफर दिया जा रहा है। यानी किसी के यहां अगर 10 किलोवाट का सोलर प्लांट लगा है और डेली 5 किलोवाट बिजली खप रही है तो बची हुई पांच किलोवाट बिजली नेट मीटर के जरिए बिजली विभाग के ग्रिड को चली जाएगी। इस डेली पांच किलोवाट बिजली की रीडिंग नेट मीटर में फीड होती जाएगी। महीने के अंत में जिस यूनिट चार्ज के हिसाब से कंज्यूमर बिल देता है, उसी के अनुसार उसे वापस ली गई महीने भर की बिजली के बराबर डिस्काउंट या फिर आगे के लिए उतनी ही सप्लाई दे दी जाएगी। इस तरह सोलर प्लाइट की बिजली बेचकर बिजली बिल में खर्च होने वाले रुपए कंज्यूमर्स बचा सकते हैं। जो पैसे बचेंगे, वह आपकी बिजली की बिक्री से हुई कमाई मानी जाएगी।

दो जगह लगें हैं नेट मीटर

मीटर सेक्शन की सहायक अभियंता आकांक्षा जायसवाल ने बताया कि यह कार्य शहर में चालू हो गया है। शहर में लगभग 100 ऐसे कंज्यूमर्स हैं, जिनके यहां सोलर प्लांट लगे हैं। इन कंज्यूमर्स से संपर्क कर नेट मीटर के बारे में बताकर लाभ देने की बात की जा रही है। अभी तक शहर में दो जगह नेट मीटर लग गया है। जिसमें पहला मीटर एमएमएमयूटी इंजीनियरिंग कॉलेज में लगाया गया था और दूसरा मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ। केपी कुशवाहा के आवास पर लगाया गया है। जल्द ही दो अन्य जगहों पर यह मीटर लगाया जाएगा।

ऐसे करेगा कार्य

आकांक्षा जायसवाल ने बताया कि यह मीटर सोलर प्लांट से पैदा हुई बिजली और बिजली विभाग से मिली सप्लाई को एक साथ नापेगा। उसके बाद कंज्यूमर्स के यहां हुई कुल बिजली खपत में से सोलर प्लांट से मिली बिजली को कम कर बिलिंग अमाउंट रीड करेगा। इस पर ग्रिड से इंपोर्ट हुई एनर्जी और ग्रिड को एक्सपोर्ट हुई ऊर्जा का ब्यौरा भी दर्ज होगा। उपभोक्ता अपने प्लांट से जो बिजली बचाकर ग्रिड को भेजेगा उसके बदले उसे नेट मीटर के जरिए बिजली बिल में तुरंत डिस्काउंट मिल जाएगा।

बिजली बचाने की अच्छी पहल

सहायक अभियंता आकांक्षा जायसवाल का कहना है कि इससे बिजली की काफी बचत होगी। क्योंकि जो सौर ऊर्जा बर्बाद हो जाती थी, उसका उपयोग लोग घर को रोशन करने में कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे पब्लिक के साथ ही प्रकृति को भी काफी लाभ होगा।

वर्जन

शहर में नेट मीटर लगाने का कार्य शुरू हो गया है। इससे पब्लिक के साथ ही बिजली विभाग को भी फायदा होगा।

- आकांक्षा जायसवाल, सहायक अभियंता, मीटर सेक्शन