-आधार से मैच कराएं डेटा, वरना होगी परेशानी

-नाम, पिता का नाम और डेट आफ बर्थ के डेटा का विभाग कर रहा मिलान

-ऑफ लाइन व ऑन लाइन दोनों तरह से स्वीकार हो रहे आवेदन

GORAKHPUR:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में रजिस्टर्ड जिन कर्मचारियों का नाम, पिता का नाम, एड्रेस या कोई और डेटा मिस मैच हो रहा है उन्हें फ्यूचर में प्राब्लम हो सकती है। सरकार की ओर से दी जाने वाली कई सुविधाओं से उन्हें वंचित किया जा सकता है। ऐसे कर्मचारियों को गलती सुधारने का एक मौका देते हुए ईपीएफओ कार्यालय ने उनसे डेटा सही कराने के लिए आवेदन करने को कहा है। ईपीएफओ में रजिस्टर्ड कर्मचारियों का विवरण आधार कार्ड या एजुकेशनल क्वालीफिकेशन के अनुसार होना चाहिए। वरना कर्मचारियों के लिए समस्या खड़ी हो सकती है। इसके लिए ऑन लाइन या ऑफ लाइन दोनों तरह से एप्लीकेशन किया जा सकता है।

4836 नाम हैं मिसमैच

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में रजिस्टर्ड एक लाख से अधिक कर्मचारियों में से 4836 के नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ या एड्रेस मिसमैच हो रहे हैं। कार्यालय ने सभी मिसमैच डेटा व कर्मचारियों को चिन्हित कर लिया है। जिस तरह से आवेदन प्राप्त होंगे उसी स्तर से इनका निपटारा भी किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार अभी तक 4042 शिकायतों का निवारण किया जा चुका है।

योजनाओं से हो सकते हैं वंचित

सरकार की सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। इसीलिए सभी डेटा को एजुकेशनल सर्टिफिकेट से या आधार से डेटा मैच कराया जा रहा है। जिस किसी कर्मचारी का डेटा मैच नहीं होगा उसे सरकारी स्कीम का लाभ मिलने में समस्या हो सकती है।

आधार कार्ड और एजुकेशनल सर्टिफिकेट के डेटा के अुनसार ही ईपीएफओ का डेटा भी होगा। जिनके नाम में अंतर होगा उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में समस्या हो सकती है।

विक्की शरण, सहायक आयुक्त ईपीएफओ