- भूकंप का बड़ा झटका ही पहुंचा सकेगा नुकसान

- दरकी दीवारों की मरम्मत कराने में जुटा जेल प्रशासन

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : नेपाल में भूकंप से पालपा जेल की चहारदीवारी ढह गई. भूकंप का फायदा उठाकर आतंकी इरफान फरार हो गया, लेकिन भूकंप के झटके में गोरखपुर की जेल से फरार होने के मंसूबे पूरे नहीं होंगे. अंग्रेजों के जमाने की जेल सामान्य झटकों को झेल सकती है. कम से कम जेल अफसरों के दावे तो कुछ ऐसे ही हैं. अफसरों का कहना है कि बड़े झटके से ही जेल की दीवारों को नुकसान पहुंचेगा.

1893 में बनी जेल, झेल लेगी भूकंप के झटके

गोरखपुर में जेल का कंस्ट्रक्शन 1893 में कराया गया था. अंग्रेजों के जमाने में बनी जेल में स्वाधीनता आंदोलन से जुड़े बंदियों को फांसी दी गई. पंडित राम प्रसाद बिस्मिल की शहादत वाली जगह के रूप में गोरखपुर जेल को पूरी दुनिया में जाना जाता है. अंग्रेजी हुकूमत के मानक के अनुसार बनी जेल का समय-समय पर रिकस्ट्रक्शन हुआ. जेल में बढ़ती बंदियों की तादाद को देखते हुए बैरक का निर्माण कराया गया. जेल में करीब साढ़े 12 सौ बंदी हैं जिनमें 60 महिला बंदी शामिल हैं.

दो चहारदीवारी से घिरेगी पूरी जेल

जेल प्रशासन के लोगों की मानें तो जेल की दीवारें 50 सेंटीमीटर चौड़ी हैं. पुरानी चहारदीवारी में बेहद उम्दा किस्म के मैटेरियल्स यूज किए गए हैं. उस समय इसका ध्यान रखा गया था कि कोई बंदी सेंध न लगा सके. नई चहारदीवारी में भी कोई कोताही नहीं की जा रही है. पुरानी के साथ- साथ नई चहारदीवारी बनाने से जेल दोहरी सुरक्षा के घेरे में होगी. भूकंप का तगड़ा झटका इसको आसानी से नहीं हिला पाएगा. पिछले दिनों आए भूकंप में जेल के भीतर दीवारों में दरारें पड़ गई हैं जिनकी मरम्मत का काम भी जेल प्रशास ने शुरू करा दिया है.

क्या कहते हैं स्पेशलिस्ट

जेल प्रशासन के दावों पर आर्किटेक्ट भी मुहर लगाते हैं. आर्किटेक्ट आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि अंग्रेजों के जमाने में हुए कंस्ट्रक्शन बेहद ही उम्दा किस्म के थे. तय मानक का पालन करने के साथ-साथ यूज किए जाने वाले मैटेरियल्स में कोई कोताही नहीं की जाती थी इसलिए हाल के दिनों में गोरखपुर में आए भूकंप से कोई नुकसान नहीं पहुंचा. नार्मल स्थितियों में जेल की दीवारों पर असर नहीं पड़ेगा.

भूकंप को देखते हुए जेल की बांउड्री और बिल्डिंग का परीक्षण करा लेना चाहिए. इससे किसी तरह की खामी होगी तो सामने आ जाएगी. सालों पुराने कंस्ट्रक्शन पर भूकंप का ज्यादा असर नहीं पड़ा क्योंकि निर्माण में पूरी सावधानी बरती गई थी.

आशीष श्रीवास्तव, आर्किटेक्ट

जेल की दीवारों में मामूली दरारें पड़ी थीं. उनको ठीक कराया जा रहा है. भूकंप की तीव्रता बहुत अधिक होने पर ही कोई खतरा पहुंच सकता है.

एसके शर्मा, वरिष्ठ जेल अधीक्षक