syedsaim.rauf@inext.co.in
GORAKHPUR: लोकसभा 2019 के चुनावी समर की बिसात बिछ चुकी है। रविवार सुबह सात बजे से वोटर्स कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला करने के लिए पोल करेंगे। इसमें सहजनवां विधानसभा में नरेंद्र मोदी भी वोट डालेंगे। प्राथमिक विद्यालय कालेसर के रूम नंबर 1 में भाग संख्या 275 के सीरियल नंबर 713 पर उनका नाम दर्ज है। वहीं गोरखपुर से मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव, शाह और गांधी भी वोट डालने के लिए तैयार बैठे हैं। इस बार चुनाव में गोरखपुर से इन सेलिब्रिटी पॉलिटिकल लीडर्स जैसे काफी नाम वोटर्स लिस्ट में दर्ज हैं, जो गोरखपुर का सांसद चुनने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

एक करमचंद गांधी भी
गोरखपुर की वोटर्स डीटेल पर नजर डालें तो 64 गोरखपुर लोकसभा में वोट डालने के लिए कई लीडर्स के नाम दर्ज हैं। इसमें जहां एक व्यक्ति का नाम नरेंद्र मोदी है, तो वहीं मोहनदास तो नहीं, लेकिन करमचंद गांधी जरूर वोट डालने के लिए तैयार हैं। इसके अलवा मोदी, शाह, अखिलेश और मुलायम सिंह जैसे कई बड़े नाम भी गोरखपुर की वोटर लिस्ट में शामिल हैं। मगर एक खास बात यह कि गोरखपुर में बसपा सुप्रीमो मायावती से मिलता जुलता कोई नाम दर्ज नहीं हैं।

चार-चार रवि किशन
एक तरफ जहां नरेंद्र मोदी, मुलायम सिंह और अखिलेश जैसे कई कई बड़े नेताओं के हमनाम वोट डालने के लिए तैयार बैठे हैं, तो वहीं गोरखपुर में किसमत आजमा रहे कैंडिडेट्स के हमनाम भी उन्हें वोट करने के लिए तैयार बैठे हैं। बीजेपी कैंडिडेट्स रवि किशन के नाम से गोरखपुर में जहां चार वोटर हैं, तो वहीं गठबंधन के प्रत्याशी रामभुआल के नाम से मैचिंग 18 लोगों के नाम वोटर लिस्ट में दर्ज है। कांग्रेस कैंडिडेट मधुसूदन तिवारी के भी पांच हमनाम गोरखपुर लोकसभा के लिए अपना वोट करेंगे।

राम ही करेंगे फैसला
इस चुनावी रामायण में शहर के 'भरत' का फैसला भी 'राम' ही करेंगे। गोरखपुर लोकसभा में 18 हजार से ज्यादा राम का नाम दर्ज है, यह सभी अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए वोट करने बूथ्स तक पहुंचेंगे। वहीं करीब 5700 सीता के साथ ही 9 रावण भी वोट डालकर अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही 1668 लक्ष्मण के नाम भी वोटर लिस्ट में मौजूद हैं। कुंभकरण की बात करें तो यह भी गोरखपुर की वोटर लिस्ट में शामिल हैं, लेकिन इनकी संख्या सिर्फ 2 है।

किसके कितने नाम -
नरेंद्र मोदी - 1
मोदी - 109
गांधी - 25
शाह - 1055
मुलायम सिंह यादव - 6
अखिलेश यादव - 226
रविकिशन - 4
रामभुआल - 18
मधुसूदन त्रिपाठी - 5

इनके नाम भी शामिल -

राम - 18321
रावण - 9
लक्ष्मण - 1667
सीता - 5774
कुंभकर्ण - 2