- होली के लिए पूरी तरह तैयार शहर का मार्केट

- हार्मफुल रंगों की जगह सेफ हर्बल कलर्स से इस बार मनेगा त्योहार

- पिचकारियां छोड़ मास्क, टोपी व हेयर स्टाइल बनी लोगों की पहली पसंद

GORAKHPUR: होली का रंग मार्केट पर पूरी तरह चढ़ चुका है। कलर मार्केट से लेकर पिचकारी की दुकानें तक लोगों के लिए बहुत कुछ लेकर आई हैं। व्यापारियों ने कई तरह की लेटेस्ट पिचकारियों सहित मास्क और हेयर डिजाइंस मार्केट में उतारी हैं। वहीं, खतरनाक केमिकल वाले रंगों से इतर हर्बल कलर लोगों की होली सेफ करने को तैयार हैं।

मार्केट में छाए मोदी व छोटा भीम

होली की पिचकारियों की बात करें तो इस बार शहर के मार्केट में पीएम नरेंद्र मोदी के नाम से लेकर बच्चों के पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर्स वाली पिचकारियां छाई हुई हैं। इनमें डोरेमॉन, निंजा हथौड़ी, अमारा, मिक्की माउस, छोटा भीम डिजाइन की पिचकारियां बच्चों की पहली पसंद बनी हुई है।

हर्बल कलर है सबसे सेफ

अक्सर हार्मफुल रंगों की वजह से होली के रंग में भंग पड़ जाता है। इसे देखते हुए इस बार रंग व्यापारियों ने भी मार्केट में पूरी तैयारी कर ली है। इस बार यहां की दुकानों में हर्बल रंग, अबीर व गुलाल का काफी स्टॉक अवेलबल है। इसमें खास बात यह है कि इसका रेट भी बहुत ज्यादा नहीं है। जिस कारण लोग भी इसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

मलिंगा व अमेरिकन की मची धूम

वहीं, इस बार मार्केट में मजेदार हेयर डिजाइंस भी काफी पसंद की जा रही हैं। इसमें मलिंगा, अमेरिकन, नाइजीरियन व चाइनीज कट हेयर डिजाइंस सबसे ज्यादा डिमांड में हैं। व्यापारियों के मुताबिक इस बार होली के आइटम्स में सबसे ज्यादा खरीदारी हेयर डिजाइंस की ही हो रही है। इन हेयर डिजाइंस में काफी ज्यादा रेंज और ऑपश्न अवेलबल हैं, जिन्हें बच्चों से लेकर यूथ व बुजुर्ग भी खूब पसंद कर रहे हैं।

मास्क व टोपी भी आए

इसके साथ ही होली के मार्केट में मास्क व टोपी की भी काफी डिमांड देखने मिल रही है। टोपी में कार्टून कैरेक्टर्स से लेकर यमराज तक की टोपी व मुकुट की जबरदस्त खरीदारी हो रही है। साथ ही मास्क में बने टॉम एंड जेरी, निंजा हथौड़ी, मिक्की माउस, डोरीमॉन आदि मास्क इस साल मार्केट में बच्चों की पहली पसंद बने हुए हैं।

रेट लिस्ट

पिचकारी 10 से 1000 रुपए तक

टोपी 10 से 200 रुपए तक

हेयर डिजाइंस 100 से 250 रुपए तक

मास्क 50 से 250 रुपए तक

मुकुट 100 से 250 रुपए तक

हर्बल कलर 25 ग्राम- 100 रुपए

हर्बल अबीर 100 ग्राम- 60 रुपए

हर्बल गुलाल 100- 250 रुपए प्रति किलो

कॉलिंग

अक्सर होली में रंग के साइड इफेक्ट से कई लोगों के चेहरे खराब हो जाते हैं। इसे देखते हुए इस बार मार्केट में हर्बल कलर की जबरदस्त डिमांड है। इसका रेट भी कोई खास नहीं है, इसलिए लोग सेफ होने के चलते इसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

- शेखर चंद, रंग व्यापारी

होली के लिए हम लोगों ने पूरी तैयारी कर रखी है। इसमें पिचकारी से लेकर मास्क, टोपी व हेयर स्टाइल आदि अवेलबल हैं। इस बार पिचकारी की तुलना में तमाम नए मास्क, टोपी व हेयर स्टाइल आदि की ज्यादा खरीदारी हो रही है।

- लाल बाबू गुप्ता, पिचकारी व्यापारी