- 1152 लोगों ने नगर निगम को नहीं दी है शौचालय निर्माण की फोटो

- स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2021 लोगों को मिली थी 4000 रुपए की पहली किस्त

GORAKHPUR: स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए 4000 रुपए की पहली किश्त लेने वाले 1552 लोगों पर नगर निगम कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। वजह है कि इन लोगों ने अब तक निर्माण कार्य की जानकारी निगम को नहीं दी है। बता दें, पिछले साल नगर निगम में कुल 2021 लोगों ने शौचालय निर्माण कराने के लिए आवेदन किया था। इनको नगर निगम द्वारा पहली किश्त दे दी गई। जिनमें अभी तक नगर निगम के स्वच्छ भारत मिशन ऑफिस में केवल 469 लोगों ने निर्माण की फोटो और जानकारी उपलब्ध कराई है।

वहीं इस साल 3315 नए लोगों को भी पहली किश्त जारी की जाने लगी है।

दें जानकारी नहीं तो कार्रवाई

इस संबंध में नगर आयुक्त प्रेमप्रकाश सिंह ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन नगरीय कार्यक्रम के तहत व्यक्तिगत शौचालय निर्माण कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 8000 रुपए का सहयोग देना था। इस योजना में 2016 में कुल 2021 लोगों ने व्यक्तिगत शौचालय बनवाने के लिए आवेदन किया। जिसमें पहले चरण में अक्टूबर और नवंबर 2016 में दो-दो हजार रुपए कर 4000 हजार रुपए की पहली किश्त मिल गई थी। इसमें अभी तक केवल 469 लोगों ने ही नगर निगम को निर्माण कार्य की फोटो उपलब्ध कराई है। नगर आयुक्त ने बताया कि ऐसे आवेदकों को नोटिस भी जारी किया जा रहा है कि वे तत्काल निर्माण की फोटो उपलब्ध करा दें नहीं तो उनपर कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन

इस योजना को पूरा करने के लिए समीक्षा की जा रही है। जिन लोगों ने अभी तक फोटा नहीं दिए हैं, वह तत्काल फोटो उपलब्ध करा दें। इसके बाद स्थलीय निरीक्षण किया जाए और जिन वार्डो में शौचालय निर्माण का कार्य संतोषजनक नहीं मिलेगा, उस वार्ड के सुपरवाइजर पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

- प्रेमप्रकाश सिंह, नगर आयुक्त