- सीवर, पार्किग सहित कई व्यवस्थाओं का सुधरेगा हाल

- नए साल में पार्को का भी होगा सौंदर्यीकरण

GORAKHPUR: नगर निगम ने 2019 में गोरखपुराइट्स के लिए कई सौगातें लेकर आ रहा है। जिम्मेदार कई परियोजनाओं को अंतिम रूप देने में लगे हैं। करोड़ों रुपए बजट की इन योजनाओं का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। पार्क व ग्रीन स्पेस, कान्हा उपवन, मेडिकल कॉलेज में निर्माण संबंधी कई योजनाओं पर निगम तेजी से काम कर रहा है। जिन्हें 2019 के अलग-अलग महीनों में पूरा कर लिया जाएगा। चीफ इंजीनियर सुरेश चंद ने बताया कि निगम शहर के विकास से जुड़ी कई बड़ी योजनाओं पर काम कर रहा है। कुछ ऐसी हैं जिन्हें पूरा होने में दो से तीन साल का समय लग जाएगा जबकि चार योजनाओं को 2019 में ही पूरा कर लिया जाएगा।

पार्क व ग्रीन स्पेस

अमृत योजना के तहत नगर निगम एरिया के 199 में से 18 पार्को का चयन किया गया है। इन पार्को को लोगों के यूज करने लायक बनाने के साथ ही पार्को का सौंदर्यीकरण किया जाना है। 9.82 करोड़ की लागत से पार्को में निर्माण कराए जाने हैं। 10 के लिए टेंडर किए जा चुके हैं लेकिन शासन से वित्तीय स्वीकृति नहीं प्राप्त हुई है। जबकि आठ पार्को में निर्माण कार्य चल रहे हैं। छह पार्को में पहली किस्त से निर्माण कार्य कराया जा चुका और दूसरी किस्त के लिए आवेदन भेजा जा चुका है।

बीआरडी में निर्माण कार्य

बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में नगर निगम 6.31 करोड़ रुपए की लागत से सड़क, नाली व डिवाइडर का निर्माण कर रहा है। नगर निगम की ओर से यहां 9 किमी सड़क, 1.2 किमी आरसीसी डिवाइडर, 6.6 किमी नाला निर्माण व 3.96 किमी बाउंड्रीवॉल कीमरम्मत कराई जानी है। इसमें से सड़क, डिवाइडर व बाउंड्रीवॉल निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जबकि साइड, पटरी, नाला, नाली का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

कान्हा उपवन योजना

कान्हा उपवन निर्माण सीएनडीएस द्वारा कराया जा रहा है। 8.19 करोड़ की लागत में से योजना के लिए 4.09 करोड़ रुपए पहली किस्त के तौर पर दिए जा चुके हैं। महेवा चुंगी फलमंडी के पीछे 9 एकड़ जमीन पर 200 पशुओं के रहने के लिए शेड, पीने के लिए पानी, प्रकाश व्यवस्था, भूसा चारा रखने के लिए स्टोर, बायो गैस प्लांट, कर्मिकों के रहने के लिए क्वाटर, बाउंड्रीवॉल का निर्माण होना है। सीएनडीएस की ओर से 879 मीटर बाउंड्रीवॉल के सापेक्ष 803 मीटर निर्माण पूरा कराया जा चुका है।

शवदाह गृह निर्माण

10.50 करोड़ की लागत से राप्ती नदी के तट पर नगर निगम छह शवों के लिए कवर्ड क्रेमेशन प्लेटफॉर्म बनाया जा रहा है। लागत के सापेक्ष शासन ने 6.52 करोड़ की पहली किस्त आवंटित कर दी है। साथ ही चार शवों के लिए अनकवर्ड क्रेमेशन प्लेटफॉर्म, शौचालय का निर्माण, कवर्ड बैठने के लिए स्थल, हाउस कीपिंग रूम बनवाया जाना है। चीफ इंजीनियर ने बताया कि 50 प्रतिशत निर्माण कार्य कराया जा चुका है।