i good news

1230 रुपए में दिया जाता है सामान्य घर को कनेक्शन

- 1660 रुपए में दिया जाता है कॉमर्शियल कनेक्शन

- 5 लाख लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

------------

- नगर निगम के 14 वार्डो में रहने वाले लोगों को मिलेगा इसका लाभ

GORAKHPUR: शहर में पानी की किल्लत से जूझ रही पब्लिक के लिए राहतभरी खबर है। नगर निगम केंद्र सरकार के सहयोग से शहर के 7500 घरों को मुफ्त कनेक्शन देने जा रहा है। जल्द ही मोहल्लों में कैंप लगाकर यह कनेक्शन बांटा जाएगा। फिलहाल, इस कनेक्शन के लिए जलकल द्वारा सामान्य घर से 1230 रुपए और कॉमर्शियल मकान या दुकान से 1660 रुपए लिए जाते हैं। जलकल ने लोगों की सूची बनानी शुरू कर दी है। हालांकि यह पूरा कार्य जल निगम कर रहा है, इसलिए कनेक्शन भी जल निगम ही देगा, लेकिन जलकल जो सूची देगा, उन्हीं को मुफ्त कनेक्शन दिया जाएगा।

अमृत योजना के तहत कनेक्शन

जलकल के जेई पीएन मिश्रा का कहना है कि शहर के एक दर्जन एरिया में अमृत योजना (अटल मिशन फॉर रिजूविनेशन एंड अरबन ट्रांसफार्मेशन) के तहत जल निगम पाइप लाइन विस्तार का कार्य करा रहा है। इसके लिए जिस एरिया में पाइप लाइन विस्तार का कार्य पूरा हो जाएगा, उस एरिया में कनेक्शन देने का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। मुफ्त कनेक्शन देने की योजना में गरीब और बेसहारा लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। यह योजना केंद्र सरकार की है। इसलिए इसको प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। पीएन मिश्रा ने बताया कि जल निगम द्वारा पाइप लाइन बिछाने के कार्य होने के कारण कनेक्शन भी जल निगम ही देगा, लेकिन इसके लिए जलकल की तरफ से जो सूची दी जाएगी, उसी सूची के आधार पर कनेक्शन देने का कार्य किया जाएगा।

मिलेगा शुद्ध पानी

इस योजना के पूरे हो जाने से नगर निगम के 14 वार्डो में रहने वाले लगभग पांच लाख लोगों शुद्ध पानी मिलेगा। इस एरिया में अभी भी लोगों को गंदे पानी की शिकायत रहती है और इससे लोग बीमार होते रहे हैं। पीएन मिश्रा का कहना है कि अभी तक इन एरिया में नगर निगम की ओर से इंडियामार्का हैंडपंप लगाकर पानी सप्लाई की जा रही थी वहीं इस योजना के पूरा हो जाने से नगर निगम को भी लाभ होगा। क्योंकि पानी सप्लाई शुरू हो इस एरिया के 30 से 35 हजार घरों के हाउस टैक्स में वाटर टैक्स भी जुड़ जाएगा, इससे नगर निगम को हर साल लगभग 10 लाख रुपए वाटर टैक्स के रूप में आय भी प्राप्त होने लगेगी।

इन वार्डो को मिलेगा लाभ

इस योजना से शहर के उत्तरी छोर पर बसे वार्डो को सबसे अधिक लाभ होगा। इस योजना से शहर के झरना टोला, जंगल तुलसीराम पश्चिमी, जंगल तुलसीराम पूर्वी, शिवपुर सहबाजगंज, मानबेला, सेमरा, शक्ति नगर, रेलवे बिछिया, नंदा नगर, चरगांवा, जंगल सालिकराम, रसूलपच्र, लच्छीपुर और विकास नगर को लाभ मिलेगा।

यह होंगे संसाधन

ट्यूबवेल- 22

ओवरहेड टैंक- 8

पाइप लाइन - 307 किमी