-शाहपुर एरिया में एटीएम बदलने वाले गैंग का पर्दाफाश

-दो सदस्यों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, दो की तलाश

GORAKHPUR: शहर में एटीएम कार्ड बदलकर लोगों के एकाउंट से नकदी उड़ाने वाले गैंग के दो सदस्यों को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। रुपए निकलने की शिकायत पर शाहपुर पुलिस बदमाशों की तलाश में जुटी थी। रविवार को पुलिस लाइन में प्रेस कांफ्रेंस कर एसपी सिटी विनय कुमार सिंह, सीओ गोरखनाथ चारु निगम ने गैंग की करतूतों का पर्दाफाश किया।

बताया कि एटीएम में मदद के नाम पर जालसाजों का गैंग लोगों के एटीएम कार्ड बदलकर रुपए निकाल लेता था। एटीएम से विदड्राल की जानकारी न रखने वाले, फिजिकली चेलैंज्ड के साथ ही पढ़े-लिखे लोगों को झांसा देकर नकदी उड़ा देते थे। एसपी सिटी ने कहा कि सरगना सहित दो अन्य की तलाश चल रही है। पकड़े गए एक आरोपी के पिता यूपी पुलिस के रिटायर्ड दरोगा हैं। वह अपनी दूसरी पत्नी का खर्च चलाने के लिए एटीएम कार्ड की जालसाजी में शामिल हो गया था।

सीसीटीवी फुटेज से मिला सुराग

सात जुलाई को शाहपुर एरिया के न्यू धर्मपुर कॉलोनी निवासी राजेश की पत्नी प्रीति एटीएम से रुपए निकालने गई थी। तभी एटीएम में मिलने दो युवकों ने झांसा देकर उनके एकाउंट से 62 हजार रुपए निकाल लिया। राजेश की शिकायत पर जांच में जुटी पुलिस ने एटीएम कार्ड के सीसीटीवी फुटेज को चेक किया। फुटेज के आधार पर पुलिस ने गैंग के सदस्यों की तलाश शुरू कर दी। पुलिस ने दो युवकों को पकड़ लिया, िजनकी पहचान मेडिकल स्टोर्स संचालक रुदल कुमार, टेंपो चालक रफीक के रूप में हुई। रुदल के पिता उत्तर प्रदेश पुलिस के रिटायर्ड दरोगा हैं। रुदल और रफीक अपने दो अन्य साथियों साहिल और सानू संग मिलकर एटीएम कार्ड बदलने का खेल खेलते थे। साहिल इनके गैंग का सरगना है।

पुलिस लाइन पहुंचे पीडि़त

एटीएम बदलकर रुपए निकालने वालों केपकड़े जाने की सूचना पर विजुअली चैलेंज्ड राम प्रवेश शर्मा, तौफीक, मोहम्मद आरिफ, तालिब सहित कई लोग पहुंचे। राम प्रवेश शर्मा ने बताया कि 21 जुलाई की दोपहर पादरी बाजार में एसबीआई के एटीएम से रुपए निकालने पहुंचे। वहां पहले से केबिन में मौजूद युवकों ने मदद के नाम पर एटीएम कार्ड बदलकर उनके एकाउंट से 10 हजार का विदड्राल कर लिया। संत हुसैन नगर निवासी मोहम्मद आरिफ ने बताया कि 23 जुलाई को वह रुपए निकालने गए तो वहां दो युवक पहले से थे। रुपए न निकलने की बात करते हुए दो अन्य भी आ गए। एटीएम कार्ड लेकर ट्राई करने के बहाने कार्ड बदल दिया। बाद में मोबाइल एसएमएस आने पर उनको पता लगा कि एकाउंट से नकदी निकल गई है।

वर्जन

रुदल के पिता यूपी पुलिस के रिटायर्ड दरोगा हैं। मेडिकल स्टोर्स चलाने वाले रुदल ने टेंपो ड्राइवर को अपने झांसे में ले लिया था। अपनी दूसरी बीवी के गैर जरूरी खर्चो के लिए रुदल ने फ्राड शुरू कर दिया।

चारु निगम, सीओ गोरखनाथ