-खोराबार एरिया में पकड़े गए स्मैक के तस्कर

-झंगहा में चल रही थी नकली शराब की फैक्ट्री

GORAKHPUR: शहर में नशे के सामान की सप्लाई देने वालों पर पुलिस का शिकंजा कसा है. स्मैक की खेप लेकर बेचने निकले दो बदमाशों की घेराबंदी कर पुलिस ने 20 लाख कीमत की स्मैक, 33 महंगे मोबाइल फोन और दो लाख 305 रुपए नकद बरामद किए. झंगहा एरिया के पोल्ट्री फार्म में चल रही नकली शराब की फैक्ट्री पर पुलिस ने कार्रवाई की. अवैध कारोबारियों के पास से 10 लाख रुपए की शराब, भारी मात्रा में शराब बनाने का सामान, रैपर, बार कोड सहित अन्य चीजें बरामद हुई हैं. एसपी सिटी ने बताया कि चुनाव को देखते हुए पुलिस की चेकिंग बढ़ा दी गई है.

फल मंडी में डिमांड पर बेचने पहुंचे थे स्मैक

महेवा मंडी में स्मैक के कारोबार की सूचना एसपी सिटी विनय कुमार सिंह को मिली थी. उनके निर्देश पर सोमवार दोपहर खोराबार के एसआई रणजीत सिंह बघेल ने पुलिस टीम संग फलमंडी में वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी. भक्तिन तिराहा के पास बैग में सामान रखकर जा रहे दो युवक पुलिस को देखकर भागने लगे. पुलिस टीम ने उनको दबोचा तो तलाशी में 33 मोबाइल फोन, टैबलेट और दो लाख पांच हजार तीन सौ पांच रुपए बरामद हुए. बैग के अंदर स्मैक मिलने पर पुलिस ने पूछताछ शुरू की. पता लगा कि दोनों युवक शहर के विभिन्न हिस्सों में स्मैक की सप्लाई देते हैं. चोरी का मोबाइल फोन भी बेचते हैं. पूछताछ में बदमाशों की पहचान खोराबार एरिया के महेवा निवासी राजू निषाद और प्रदीप निषाद के रूप में हुई. दोनों से पूछताछ कर उनसे जुडे़ लोगों की तलाश में जुटी है. एसपी सिटी ने बताया कि शहर में स्मैक के कारोबार के लिए कुछ लोगों को रजिस्टर्ड किया गया है. उनके खिलाफ जल्द बड़ी कार्रवाई की जाएगी.

पोल्ट्री फार्म में बन रही थी अंग्रेजी शराब

झंगहा के विश्वनाथपुर, बिनटोली में अवैध ढंग से शराब बनाने की फैक्ट्री चल रही थी. पोल्ट्री फार्म के अंदर कारोबारी अंग्रेजी शराब के ब्रांडेड नाम से पैकेजिंग कर शराब की खेप शहर सहित कई जगहों पर पहुंचा रहे थे. सूचना मिलने पर क्राइम ब्रांच के सीओ प्रवीण कुमार सिंह की अगुवाई में पुलिस टीम ने एक्शन लिया. शराब का खरीदार बनकर पहुंचे सिपाहियों ने कारोबार में शामिल लोगों के बारे में जानकारी जुटाई. सोमवार को क्राइम ब्रांच के स्वाट प्रभारी सादिक परवेज, सर्विलांस प्रभारी धीरेंद्र राय, गोपाल राय, कांस्टेबल विपेंद्र मल्ल, सनातन सिंह, शशिकांत राय सहित अन्य की टीम लेकर सीओ अवैध फैक्ट्री पर पहुंचे. वहां झंगहा पुलिस की मदद से पोल्ट्री फार्म के भीतर चल रही फैक्ट्री के अंदर से पति-पत्नी को अरेस्ट कर पुलिस टीम ने 117 पेटी शराब, 80 लीटर अवैध स्प्रिट, दो बोरी ढक्कन, 10 बोरी खाली सीसी और एक बोरे में भरा रैपर और होलोग्राम बरामद किया. पूछताछ में पकड़े गए दंपति की पहचान विश्वनाथपुर, बिनटोला मोहल्ला निवासी रुदल और उसकी पत्नी कमलावती के रूप में हुई. दोनों ने पुलिस को बताया कि मंजीत जायसवाल अपने सहयोगी अनिल राय और सूरज निषाद के साथ मिलकर शराब बनवाता और बेचता है. चुनाव करीब आने की वजह डिमांड बढ़ गई थी. पोल्ट्री फार्म में शराब बनाने की एवज में किराया मिलता था. पूछताछ के आधार पर पुलिस टीम मंजीत जायसवाल, अनिल राय, सूरज निषाद, राहुल और पवन सहित सात अन्य लोगों की तलाश में जुटी है. माना जा रहा है कि गोरखपुर के अलावा के इस शराब की खेप बिहार में भेजी जाती थी.

यह हुई बरामदगी

20 लाख रुपए कीमत की स्मैक

33 मोबाइल फोन और टेबलेट

दो लाख पांच हजार तीन सौ रुपए नकद

1848 सीसी रायल स्टेग कुल 117 पेटी

80 लीटर अवैध स्प्रिट

दो बोरी ढक्कन

10 बोरी खाली सीसी रायल स्टेग

आधी बोरी रैपर और हाेलोग्राम

वर्जन

झंगहा के पोल्ट्री फार्म में नकली अंग्रेजी शराब बनाकर सप्लाई देने की सूचना मिली थी. क्राइम ब्रांच की टीम ने दबिश देकर कार्रवाई की. इस दौरान शराब बनाते हुए पति-पत्‍‌नी को पकड़ा गया. इस रैकेट से जुड़े अन्य लोगों की तलाश में छापेमारी की जा रही है.

प्रवीण कुमार सिंह, सीओ क्राइम ब्रांच