-शाहपुर में तैनात सिपाही का आडियो वायरल, बेशर्मी से चार सौ रुपए देने की बात कर रहा सिपाही

GORAKHPUR: शहर में पुलिस की छवि सुधारने में लगे योगी सरकार के अभियान को मातहत पलीता लगा रहे हैं। पुलिस कर्मचारियों की अवैध वसूली की शिकायतों पर होने वाली कार्रवाई बेअसर है। शहर के थानों, चौकियों पर तैनात पुलिस कर्मचारी खुलेआम धनउगाही करने में लगे हैं। शाहपुर एरिया में तैनात पुलिस कर्मचारी का कारोबारी से रुपए मांगने का आडियो वायरल होने से हड़कंप मचा है। दो दिन पूर्व इसी थाना पर तैनात एक दरोगा और पादरी बाजार पुलिस चौकी के सिपाहियों की शिकायत सीएम दरबार में पहुंची थी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मामले की जांच कराई जाएगी। ऑडियो की सच्चाई सामने आने पर कार्रवाई होगी।

ट्रक चलाना है देना पड़ेगा चार सौ रुपया

शहर के अंदर से होकर गुजरने वाले ट्रक, पिकअप और अन्य माल वाहनों से अवैध वसूली लगभग बंद हो गई थी। सड़क किनारे पुलिस चौकियों के सामने, पुलिस पिकेट अन्य पुलिस कर्मचारियों को वाहन के भीतर से हाथ बढ़ाकर रुपए देने की परंपरा खत्म होने के कगार पर आ गई थी। लेकिन वसूली की आदत से मजबूर कुछ पुलिस कर्मचारियों ने इस परंपरा को फिर चर्चा में ला दिया है। शाहपुर इलाके में बालू कारोबार से जुड़े ट्रक आपरेटर के ड्राइवर से वसूली के लिए सिपाही ने ट्रक रोक लिया। ट्रक मालिक ने जब पुलिस कर्मचारी से मोबाइल पर बात किया तो सिपाही ने बेशर्मी से चार सौ रुपए देने की बात कही। उसने कहा कि यदि पुलिस चौकी की सेटिंग के बिना वाहन चलाया तो मुश्ि1कल होगी।

पुलिस कर्मचारियों ने डेवलप िकया सिस्टम

सिपाही ने अपनी बातचीत में कहा कि इस काम के लिए सिस्टम में आना होगा। बिना सिस्टम में आए कोई वाहन नहीं चल पाएगा। सिपाही की बात से बिल्कुल साफ है कि हर थाना और पुलिस चौकी पर सिस्टम चल रहा है। इस सिस्टम में रहने वाले लोगों को पुलिस कभी परेशान नहीं करेगी। जो इस सिस्टम से बाहर रहेगा। उसके खिलाफ हर नियम-कानून का पालन करना अनिवार्य होगा। हालांकि सिपाही की बातचीत से यह साफ है कि उसे किसी न किसी की वरदहस्त मिली है। तभी वह बड़ी हिमाकत के साथ रुपए देने की बात कर रहा है। दो दिन पूर्व भूमि माफिया संग मिलकर दरोगा और सिपाहियों के उत्पीड़न की शिकायत सीएम दरबार में हुई थी।

आडियो में इस तरह से हुई बातचीत

ड्राइवर ने अपने मालिक को फोन किया। उसने बताया कि सिपाही मिले हैं। वह पैसा मांग रहे हैं। उन्होंने गाड़ी की फाइल यानि कागज ले लिया है। उधर से वाहन मालिक ने बातचीत शुरू की। सिपाही ने कहा कि हां भैया ट्रक पर बालू लदा है। इन्होंने पुलिस खर्चा नहीं दिया है। गाड़ी मालिक ने एक सपा नेता का नाम बताया। तब सिपाही ने बिरादरी को संबोधित कहते हुए कहा कि हम कौनो .नहीं जानते हैं। आगे की बातचीत में यह भी है कि साफ है कि पुराने चौकी प्रभारी बदल गए हैं। नए चौकी प्रभारी कब के आ गए हैं। इसलिए चौकी प्रभारी के साथ मिलकर सिस्टम में आना पड़ेगा।

वर्जन

इस आडियो के संबंध में जानकारी नहीं है। अगर मामला सही पाया गया तो संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रोहित सिंह सजवान, एसपी नार्थ