- पुलिस पेट्रोलिंग के लिए नए वाहनों की आवश्यकता, बार-बार लेटर लिखे जाने के बाद भी नहीं सुन रहा हेडक्वार्टर

- पीएचक्यू की प्राथमिकता में शामिल नहीं है गोरखपुर

GORAKHPUR: जिले में पुलिस पेट्रोलिंग के लिए नए वाहन चाहिए। पुराने कुछ वाहनों की स्थिति ऐसी है कि पुलिस उसमें सवार होने से डर रही है। नए वाहनों के लिए एसएसपी कई बार पत्र लिख चुके हैं लेकिन पुलिस हेडक्वार्टर इस मामले में गंभीरता नहीं दिखा रहा। लगातार पत्राचार के बावजूद अभी तक नए वाहनों की खरीद को अनुमति नहीं मिल सकी। एसएसपी ने कहा कि शहर से लेकर देहात तक सुरक्षा को देखते हुए पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी। इसके लिए नए वाहनों की जरूरत है।

पेट्रोलिंग के लिए चाहिए वाहन

सीएम सिटी में शुमार होने से हर किसी की निगाहें गोरखपुर पर टिकी हैं। गोरखपुर में कानून-व्यवस्था को देखते हुए पुलिस अधिकारियों की तैनाती बढ़ाई जा रही है। सिटी में अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस पेट्रोलिंग को लेकर नया प्लान रचा जा रहा है। हाइवे से लेकर कस्बों तक पुलिस पेट्रोलिंग के लिए नई गाडि़यों की जरूरत पड़ने पर डिमांड की गई है। थानों के साथ-साथ शहर की हर पुलिस चौकी को फोर व्हीलर देने का प्लान है। शहरी क्षेत्र की प्रमुख चौकियों को फोर व्हीलर दे भी दिए गए हैं लेकिन अभी कम से कम 17 नए पुलिस वाहनों की जरूरत है। जिससे जिले में पुलिस पेट्रोलिंग कर सके।

संज्ञान नहीं ले रहा हेडक्वार्टर

कहने को गोरखपुर सीएम सिटी है और यहां होने वाले अपराध को भी उसी तरीके से देखा जा रहा है लेकिन पुलिस को जो संसाधन चाहिए, वह प्राथमिकता के तौर पर गोरखपुर को नहीं मिल रहा। बताया जाता है वाहनों की डिमांड के लिए गोरखपुर पुलिस की ओर से पुलिस हेड क्वार्टर को अब तक 20 पत्र भेजे जा चुके हैं लेकिन इसके बावजूद इन पत्रों का संज्ञान नहीं लिया जा रहा है।

-----------

वाहन नहीं होने से यह परेशानी

- पुलिस पेट्रोलिंग ठीक से नहीं हो पा रही।

- सिटी में पुलिस अधिकारियों की तैनाती बढ़ाने के बाद हर पुलिस अधिकारी, स्क्वॉयड के लिए वाहन की जरूरत है।

- वीआईपी प्रोग्राम की ड्यूटी के लिए अतिरिक्त वाहन चाहिए।

-----------

मिल जाए वाहन तो यह होगा फायदा

- शहर के सभी थानों-चौकियों को पर्याप्त वाहन उपलब्ध हो जाएंगे।

- हाईवे पर अलग से पुलिस पेट्रोलिंग का इंतजाम हो सकेगा।

- रिजर्व वाहनों की संख्या बढ़ने से पुलिस आसानी से मूव कर सकेगी।

- तहसील दिवस-समाधान दिवस के मामलों में मौके पर टीम भेजने के लिए वाहन उपलब्ध रहेंगे।

- वीआईपी फ्लीट, पुलिस स्क्वॉयड के लिए वाहनों की कमी नहीं रहेगी।

---------

वर्जन

पुलिस के लिए नए वाहनों की जरूरत है। इसकी डिमांड कई बार भेजी जा चुकी है। हेडक्वार्टर से वाहन संबंधित एप्रुवल मिलते ही समस्या दूर हो जाएगी।

आरपी पांडेय, एसएसपी