- टेरर फंडिंग को लेकर सख्त हुए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट व पुलिस

GORAKHPUR: यूपी एटीएस द्वारा टेरर फंडिंग नेटवर्क का भंडाफोड़ करने के बाद गोरखपुर पुलिस व इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भी पूरी तरह से मुस्तैद हो गए हैं.इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जहां टैक्स चोरी करने वाले रईसों पर नजर रखनी शुरू कर दी गई है, वहीं पुलिस की ओर से अब टेरर फंडिंग के अन्य एजेंट्स के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जाएगा। इसके लिए एडीजी दावा शेरपा ने जोन के सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया है। साथ ही बिहार व नेपाल सीमा के पास से आकर जोन में छिपे संदिग्धों की तलाशी के लिए सघन अभियान चलाया जाएगा। एडीजी का मानना है कि सिर्फ गोरखपुर में ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों में भी ऐसे संदिग्ध छिपे होंगे जो देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होंगे। ऐसे में एटीएस तो उनके खिलाफ कार्रवाई कर ही रही है, साथ ही अगर पुलिस भी इसके प्रति सजग हो जाए तो ऐसे लोगों पर आसानी से शिकंजा कसा जा सकेगा।

15 दिनों पर होगी समीक्षा

एडीजी ने सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को पत्र लिखकर कहा है कि संदिग्धों की धर-पकड़ और उनकी गिरफ्तारी के लिए अभियान को पुलिस अपने नियमित कार्य में शामिल करे। साथ ही क्षेत्र के लोगों को भी इसके लिए जागरूक करे तो इस तरह के संदिग्धों की अगर किसी के पास कोई सूचना है तो वह उसे गोपनीय तरीके से पुलिस से साझा करें। इतना ही नहीं इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि पब्लिक या अन्य किसी से अगर इस तरह के संदिग्धों के छिपे होने की कोई सूचना आती है तो पुलिस सूचना देने वालों को कतई परेशान न करे। साथ ही उनकी पहचान भी गोपनीय रखे ताकि वह पुलिस की मदद में दोबारा आगे आ सकें। एडीजी ने कहा कि प्रत्येक पंद्रह दिनों के अभियान की रिपोर्ट की समीक्षा की जाएगी और इसमें लापरवाही बरतने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

गोरखपुर पुलिस पर जताई नाराजगी

जोन के कानून व्यवस्था और पुलिस द्वारा चलाए गए अभियान की एडीजी दावा शेरपा ने बुधवार को समीक्षा बैठक की। एडीजी ने सभी जिलों की पुलिस के काम की रिपोर्ट देखी और उन्हें आगे के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। ऐसे में गोरखपुर पुलिस को वांछित व पुरस्कार घोषित अपराधियों पर कार्रवाई और जमीनी विवाद को हल कराने के मामले में एडीजी ने फिसड्डी पाया। उन्होंने इसपर नाराजगी जताते हुए पुलिस कप्तान को निर्देशित किया कि मातहतों की इस तरह की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वहीं, पशु तस्करी के मामलों में उन्होंने देवरिया और महराजगंज पुलिस को फटकार लगाई। एडीजी ने साफ तौर पर अधिकारियों को निर्देश दिया कि जमीनी विवाद को हल करने के साथ पुलिस भू-माफियाओं पर शिकंजा कसने में कोई कोताही न बरते।

वर्जन

आम लोगों के बीच में रहकर देश विरोधी गतिविधियों को संचालित करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। सभी जिलों में सर्च ऑपरेशन कर ऐसे लोगों की तलाश करने का निर्देश दे दिया गया है। इस तरह की कोई संदिग्ध इनपुट मिली तो इसे एटीएस से भी साझा कर कार्रवाई की जाएगी।

दावा शेरपा, एडीजी