- दशहरा, दीपावली के मौके पर रोडवेज बढ़ाएगा बसों के फेरे, चलाई जाएंगी 200 नई बसें

- लखनऊ, कानपुर, दिल्ली, वाराणसी, इलहाबाद सहित अन्य रूट्स पर भी चलेंगी स्पेशल बसें

GORAKHPUR: दशहरा-दीपावली में ट्रेनों में सीट नहीं मिलने की प्रॉब्लम से जूझ रही पब्लिक को रोडवेज से राहत मिलने वाली है। लखनऊ, कानपुर, दिल्ली, वाराणसी, इलहाबाद जाने वालों को यदि ट्रेन में टिकट कंफर्म नहीं मिल रहा तो उनके लिए रोडवेज की बसें अच्छा विकल्प हो सकती हैं। दशहरा व दीपावली के मौके को भुनाने के लिए रोडवेज तैयार है। वह इसके लिए 200 स्पेशल बसें चलाने जा रही है। इससे पैंसेजर्स के साथ रोडवेज को भी फायदा होगा।

चलेंगी जनरल व एसी बसें

त्योहार के समय शहर में आने-जाने वाले पैसेंजर्स की अधिक भीड़ होती है। दूर की जर्नी के लिए ज्यादातर पैसेंजर्स एसी बसें ही पसंद करते हैं। इसे देखते हुए इस बार त्योहार के सीजन में चलाई जाने वाली स्पेशल बसों में जनरल बसों के साथ ही एसी लग्जरी बसें भी शामिल रहेंगी। गोरखपुर से लखनऊ, कानपुर, दिल्ली, वाराणसी, इलाहाबाद, आगरा आदि रूट्स पर बसें चलाने के लिए निगम में तैयारियां भी शुरू हो गई हैं, ताकि त्योहार के समय पैसेंजर्स को आने-जाने में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।

धार्मिक स्थलों के लिए भी चलेंगी बसें

इस बार त्योहार में धार्मिक स्थलों के लिए भी स्पेशल बसें चलाने की तैयारी की जा रही है। इन स्पेशल बसों की सेवा नवरात्र से पहले ही शुरू कर दी जाएगी। आगामी 11 अक्तूबर को दशहरा व 31 अक्तूबर को दीपावली है। ऐसे में नवरात्र के समय धार्मिक स्थलों के लिए आने-जाने वाले पैसेंजर्स की भी अधिक भीड़ होती है। इस बार लेहड़ा, विंध्याचल, वाराणसी आदि के लिए भी स्पेशल बसें चलाई जाएंगी।

छोटे रूट्स पर बढ़ेंगे फेरे

आसपास के जिलों के लिए स्पेशल बसें तो चलाई ही जाएंगी साथ ही रेग्यूलर चलने वाली बसों के फेरे भी बढ़ा दिए जाएंगे। ताकि एक दिन में बसें अधिक चक्कर लगाकर ज्यादा से ज्यादा पैसेंजर्स को उनके गंतव्य तक पहुंचा सके। उन्होंने बताया कि किस रूट पर कितनी बसें चलाई जाएंगी। इसके लिए सभी डिपो से सुझाव मांगे गए हैं।

वर्जन

त्योहार के सीजन में रेगुलर बसों के फेरे बढ़ाए जाएंगे तो 200 स्पेशल बसें चलाई जाएगीं। ड्राइवर व कंडक्टर की कमी की वजह से बसें खड़ी न रह जाए, इसके लिए ड्राइवर व कंडक्टर की छुट्टियां कैंसिल रहेंगी। त्योहार में काम करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

- सुग्रीव कुमार राय, आरएम

बॉक्स

रेलवे भी है तैयार

दशहरा व दीपावली में पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए रेलवे की ओर से भी विभिन्न रूट्स पर करीब एक दर्जन से अधिक ट्रेंस चलाने की तैयारी की जा रही है। हालांकि इनमें से कई स्पेशल ट्रेनों की घोषणा भी रेलवे की ओर से जारी हो चुकी है और इनमें पैसेंजर्स रिजर्वेशन भी करना शुरू कर दिए है। इसके अलावा अन्य स्पेशल ट्रेनों की सूची भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी।