- उपचुनाव की तैयारियां पूरी, शहर से लेकर बॉर्डर तक पर नजर

- 4000 पुलिस जवान, 59 कंपनी पीएसी व 2 कंपनी पैरामिलेट्री फोर्स संभालेगी सुरक्षा

GORAKHPUR: सीएम योगी आदित्यनाथ की लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में इस बार सुरक्षा व्यवस्था भी पूरी तरह हाई प्रोफाइल रहेगी। इसके लिए पुलिस की ओर से रोजाना तैयारियां की जा रही हैं। वहीं, एडीजी दावा शेरपा ने चुनाव ड्यूटी के लिए शासन से अतिरिक्त फोर्स की डिमांड भी की है। ताकि मतदान के दौरान किसी तरह की दिक्कत न होने पाए। वहीं, सुरक्षा के लिहाज से गोरखपुर सहित नेपाल व बिहार बॉर्डर पर अभी से ही विशेष चौकसी बरती जा रही है।

28 चौकियां चिन्हित

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक लोकसभा उपचुनाव के मद्देनजर फिलहाल 28 चौकियों को चिन्हित किया जा चुका है। जहां विशेष निगरानी बरतने का निर्देश जारी किया गया है। वहीं, लगातार संवेदनशील व अति संवेदनशील इलाकों में पुलिस का पहरा बढ़ता जा रहा है। ताकि किसी भी दशा में आचार संहिता का उल्लंघन न होने पाए। इसके अलावा बॉर्डर एरिया से आने वाली सभी गाडि़यों व संदिग्ध व्यक्तियों की भी चेकिंग कराई जा रही है। ताकि सीमा पार से अराजक तत्वों व आतंकियों के आने का खतरा न रहे। हालांकि बॉर्डर की ओर से आने वाले किसी भी व्यक्ति को रोका नहीं जाएगा, लेकिन सघन चेकिंग के बाद ही उसे सीमा में दाखिल होने दिया जाएगा।

आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों की खैर नहीं

एडीजी दावा शेरपा के मुताबिक उपचुनाव के मद्देनजर सुरक्षा को लेकर लगातार डीएम व एसएसपी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। लगभग तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। अतिरिक्त फोर्स की डिमांड की गई है। जोकि चुनाव से दो दिन पहले आ जाएगी और चुनाव के एक दिन पहले यानी कि 10 मार्च को पोलिंग बूथ के लिए रवाना भी कर दी जाएगी। एडीजी ने बताया कि चुनाव के दौरान आचार संहिता व चुनाव आयोग के निर्देशों का उल्लंघन करने वालों को कतई बख्सा नहीं जाएगा। इसके लिए पुलिस को निर्देशित कर दिया गया है। साथ ही अधिकारी भी लगातार इसपर नजर रख रहे हैं।

पुलिस छावनी हो जाएगा गोरखपुर

एडीजी ने बताया कि उपचुनाव के लिए जोन के 11 जिलों से करीब 4000 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। इसमें एसपी, एएसपी, सीओ, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल व महिला पुलिस की जवान शामिल हैं। इसके अलावा 59 कंपनी पीएसी सहित 2 कंपनी पैरामिलेट्री फोर्स की भी मांग की गई है। जोकि चुनाव से दो दिन पहले यहां आ जाएंगी। जिन्हें संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर तैनात किया जाएगा। ऐसे में महज एक लोकसभा क्षेत्र के लिए इतनी फोर्स का तैनात होना मतलब क्षेत्र को पुलिस छावनी में तब्दील करने जैसा होगा।

इतनी लगेगी फोर्स

- 4000 पुलिस कर्मी

- 59 कंपनी पीएसी

- 2 कंपनी पैरामिलेट्री फोर्स

वर्जन

लोकसभा उपचुनाव को सकुशल निपटाने के लिए सुरक्षा की तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं। अधिकारी लगातार इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। चुनाव के लिए अतिरिक्त पीएसी बल व पैरामिलेट्री फोर्स की मांग की गई है। नियमों का उल्लंघन करने वालों से पुलिस सख्ती से पेश आएगी।

- दावा शेरपा, एडीजी