- सीएम ने सर्किट हाउस में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यो को लेकर की मीटिंग

GORAKHPUR: गोरखपुर में सिटी बस सेवा की कार्ययोजना जल्द से जल्द बनाई जाए ताकि जनता को यातायात का सस्ता और सुगम साधन मिल सके। ये बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहीं। वे मंगलवार को सर्किट हाउस में विकास कार्यो को लेकर अधिकारियों संग मीटिंग कर रहे थे। इस दौरान सीएम ने न सिर्फ विभागीय अधिकारियों की जमकर क्लास ली, बल्कि विकास कार्यो में गति लाने का निर्देश भी दिया। मीटिंग में सीएम ने नगर निगम, नगर पंचायतों, जीडीए एवं जलनिगम आदि विभागों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यो एवं उनके द्वारा कराए जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यो की समीक्षा की। सीएम ने निर्देश दिया कि उनवल 'संग्रामपुर कस्बा' नगर पंचायत के कार्यालय भवन के निर्माण के लिए प्रस्ताव नगर विकास विभाग को तत्काल भेजें। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि वार्डवार डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए गाडि़यों की खरीद के लिए प्रस्ताव बनाकर उपलब्ध कराएं।

यातायात व्यवस्था हो सस्ती और सुगम

सीएम ने कहा कि शहर में सिटी बस चलाने के लिए भी कार्ययोजना बनाई जाए ताकि यहां के लोगों को यातायात का सुगम विकल्प तो मिले ही, उनकी जेब पर पड़ने वाला बोझ भी कम हो सके। सीएम ने अधिकारियों से आगे कहा कि फेरी नीति लागू कर पटरी व्यवसाइयों का पुर्नवास कराकर सड़कों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाए। उन्होंने कहा कि गोरखपुर शहर को बदलने के लिए सभी लोग मेहनत से कार्य करें तथा सभी का सहयोग लेकर शहर को जाम, अतिक्रमण से मुक्त कराएं। साथ ही शहर में सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाए। जलापूर्ति की समीक्षा करते हुए सीएम ने कमिश्नर को निर्देश दिया कि कितने ओवरहेड टैंक हैं जिनसे जलापूर्ति नहीं हो रही, इस संबंध में जांच कराई जाए।

पूरे प्रदेश को करना है ओडीएफ

सीएम ने कहा कि ऐसी व्यवस्था बनाई जाए जिससे हर परिवार में अपना एक शौचालय हो तथा गांव के आसपास सामुदायिक शौचालय की भी व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे प्रदेश को दो अक्टूबर 2018 तक ओडीएफ कराना है। इसके लिए सभी अधिकारी पूरी मेहनत के साथ कार्य करें। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना, एलईडी लाइट, कूड़ा निस्तारण आदि की निकायवार समीक्षा करते हए निर्देश दिया कि अधिकारी रोजाना सुबह भ्रमण कर सफाई की निगरानी करें तथा इसके लिए नोडल अधिकारी भी तैनात किया जाए। उन्होंने कहा कि एलईडी लाइट लगने से सवा दो करोड़ की बिजली की बचत हो रही है, बिजली की बचत राष्ट्रीय बचत है, अनावश्यक रूप से उर्जा का व्यय न करें। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा कार्य है, इससे शहर की लाइटों में एकरूपता रहेगी, जो भी एलईडी लाइट लगना शेष है उसे भी लगवाया जाए। उन्होंने सौभाग्य योजना में कैंप लगाकर जन प्रतिनिधियों के हाथों से विद्युत कनेक्शन दिलवाने को भी कहा। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैंप लगाकर आवेदन लेने का निर्देश दिया। उन्होंने चौराहों के सौंदर्यीकरण, मंडी स्थल को ठीक करने तथा नगर निगम एवं नगर पंचायतों की आय को बढ़ाने के लिए भी कार्य करने को कहा।

रामगढ़ताल का किया निरीक्षण

सीएम ने रामगढ़ताल में कराए जा रहे बोल्डर पिचिंग कार्य और नुमाइश ग्राउंड का निरीक्षण कर कार्यो का स्थलीय सत्यापन भी किया। इस अवसर पर उन्होंने जल निगम के अधिकारियों से बोल्डर पिचिंग के लिए कराए जा रहे कार्यो के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी ली। उन्होंने नुमाइश ग्राउंड के निरीक्षण में मंच, पार्किग व बिजली पोलों के बारे में उपाध्यक्ष जीडीए से जानकारी ली तो बताया गया कि सभी पोल मैदान से हटाकर विद्युत कनेक्शन को अंडरग्राउंड किया जाएगा। उन्होंने सभी कार्य तेजी से कराने का निर्देश दिया।

उपस्थित रहे ये अधिकारी

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, कमिश्नर अनिल कुमार, जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन, नगर आयुक्त प्रेम प्रकाश सिंह, जीडीए उपाध्यक्ष सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।