- नि:शुल्क होगा रजिस्ट्रेशन, दिखाना पड़ेगा डीएल

- 96 महिलाओं को सम्मानित करने की बनाई योजना

GORAKHPUR: शहर में बाइक चलाने के दौरान महिलाओं को हेलमेट पहनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने अनोखी पहल की है। ट्रैफिक पुलिस की शर्तो का पालन करने पर महिलाओं-युवतियों को फ्री हेलमेट दिया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस के ऑफिस में रजिस्ट्रेशन कराकर कोई भी महिला या युवती नि:शुल्क हेलमेट ले सकती है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने कोशिश शुरू कर दी है। सोशल मीडिया पर भी इसका जमकर प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। एसपी ट्रैफिक का कहना है कि अभी तक नि:शुल्क हेलमेट के लिए किसी ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। 96 महिलाओं को फ्री हेलमेट देने की योजना बनाई गई है।

ज्यादातर महिलाएं नहीं पहनतीं हेलमेट

शहर के भीतर ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए ट्रैफिक पुलिस नए-नए जागरुकता अभियान चला रही है। वाहन चलाते लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करें। इसके लिए तरह-तरह के उपाय भी अपनाए जा रहे हैं। वाहन चेकिंग के दौरान सामने आया है कि बाइक चलाते समय ज्यादातर महिलाएं हेलमेट नहीं पहन रही हैं। स्कूटर लेकर फर्राटा भरने वाली महिलाएं और युवतियां हेलमेट पहनने को लेकर कतई गंभीर नहीं हैं। वाहन के चेकिंग के दौरान वह तरह-तरह के बहाने बनाकर हेलमेट न पहनने के तर्क देती हैं। इसको देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने हेलमेट जागरुकता अभियान के तहत नई योजना बनाई है। यातायात कार्यालय पर ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने पर फ्री हेलमेट का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा।

चौराहों पर कराया सर्वे, सामने आए आंकड़े

शहर के 20 से ज्यादा प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी लगती है। ट्रैफिक संभालने के साथ-साथ दरोगा, दीवान और होमगार्ड की टीम वाहन चेकिंग भी करती रहती है। चेकिंग के दौरान सामने आया है कि दिनभर में किसी चौराहे से गुजरने वाली स्कूटर-बाइक सवार महिलाओं में महज 15 से 20 प्रतिशत ही हेलमेट पहन रही हैं। दो हजार की जांच में सिर्फ 270 लोगों के सिर पर हेलमेट मिले। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि युवतियों के तीन सवारी चलने, हेलमेट न पहनने की तादाद बढ़ती जा रही है। बदसलूकी के आरोप से बचने के लिए इनकी चेकिंग पर जोर नहीं दिया जाता है।

इन चौराहों पर किया सर्वे

धर्मशाला बाजार, मोहद्दीपुर, पैडलेगंज, छात्रसंघ, यूनिवर्सिटी चौक, टीपी नगर, बरगदवां, असुरन चौक, पादरी बाजार

वर्जन

शहर में वाहन चेकिंग के दौरान सामने आया है कि ज्यादातर महिला बाइक, स्कूटर चालक हेलमेट नहीं पहनती हैं। कपड़े से मुंह बांधकर सिर्फ धूप और धूल से बचा जा सकता है। एक्सीडेंट में ज्यादातर मौतें सिर में चोट लगने की वजह से होती हैं। चोट की वजह से चेहरे की खूबसूरती भी खराब हो जाती है। इसलिए हम सबसे गुजारिश कर रहे हैं कि वह बाइक चलाते समय हेलमेट जरूर पहनें।

- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

गाड़ी गियर की हो, बिना गियर वाली एक्सीडेंट में सिर में चोट लगने की संभावना पूरी होती है। इसलिए यह तर्क देना कि बिना गियर की स्कूटर चला रहे हैं। यह पूरी तरह से गलत है। बाइक चलाते समय हर व्यक्ति के लिए चाहे वह महिला या पुरुष, उनके लिए हेलमेट पहनना जरूरी होता है। पीछे बैठने वाली सवारी भी हेलमेट पहने तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

- संदीप जायसवाल, एआरटीओ इनफोर्समेंट