-पार्किंग की तय हुई जगह, बदलेगा ट्रैफिक रूट

- पीएम के प्रोग्राम को लेकर अलग-अलग इंतजाम

- मौसम के अनुसार की जाएगी वाहनों की पार्किंग

GORAKHPUR: फर्टिलाइजर में प्रधानमंत्री के प्रोग्राम को देखते हुए पार्किंग की व्यवस्था दुरुस्त कर दी गई है। मौसम के अनुसार, पार्किंग के लिए अलग-अलग जगहों का चयन किया गया है। 22 जुलाई को जनसभा में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए वाहनों का रूट तय कर दिया गया है। शहर में किसी भी तरफ से कोई बड़ा वाहन नहीं आ सकेगा। ट्रैफिक व्यवस्था देखने के लिए पुलिस बल का भारी इंतजाम किया गया है। धूप होने पर रैली स्थल तक पहुंचने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

धूप होने पर यहां खड़े होंगे वाहन

- कार्यक्रम में शामिल होने वाले वीआईपी के वाहनों की पार्किंग केंद्रीय विद्यालय फर्टिलाइजर के कैंपस में होगी।

- ड्यूटी में लगे कर्मचारियों, अधिकारियों के वाहनों की पार्किंग केंद्रीय विद्यालय के सामने मैदान में होगी।

- आम पब्लिक के वाहनों की पार्किंग दूसरे खेल मैदान, शिव मंदिर के पास किया जाएगा।

- गोरखनाथ मंदिर में आने वाले सभी प्रकार के वाहनों को गोरखनाथ मंदिर के प्रांगण के पार्किंग स्थल की ओर किया जाएगा।

बारिश होने पर यहां होगी पार्किंग

- सिद्धार्थनगर, फरेंदा से आने वाले वाहन गुलरिहा थाना के बगल से गुलरिहा-फर्टिलाइजर लिंक रोड पर अस्थायी रूप से खड़े होंगे। इस जगह को गुलरिहा-करमहां-उमरपुर-मिर्जापुर रोड कहा जाता है।

- बस्ती की ओर से आने वाले वाहन खजांची चौराहा होते हुए वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स स्टेडियम के सामने से लेकर बसंत कुंज पैलेस के पास शिवम आरा मशीन तक फुटपाथ पर पार्क होंगे।

- बड़हलगंज, देवरिया, कुशीनगर की ओर से आने वाली बसें वीर बहादुर स्पो‌र्ट्स कॉलेज से आगे जाकर भवानी प्रसाद पीजी कॉलेज मोड़ से मुड़कर करीम नगर चौराहा, फत्तेपुर रोड पर फुटपाथ किनारे खड़ी होंगी।

- इंद्रप्रस्थ कॉलोनी के अंदर रोड और मिलेनियम आवासीय कॉलोनी के पीछे बसों, ट्रैक्टर-ट्रालियों को खड़ा किया जा सकेगा।

- बड़हलगंज, देवरिया, कुशीनगर से आने वाले छोटे वाहनों को चरगांवा ब्लाक तिराहा से करीम नगर तिराहा, रेलवे विहार कॉलोनी होते हुए डबल रोड पर खड़ा किया जाएगा।

- चरगांवा ब्लाक कॉलेज कैंपस में 50 बसों और सौ छोटे वाहनों को खड़ा करने का इंतजाम किया गया।

- खजांची चौराहा से भटहट बाजार रोड फुटपाथ पर अस्थायी पार्किंग होगा। इसको अंतिम विकल्प के रूप में यूज किया जाएगा।

- कोइलहवा गांव के सामने मोहल्ला बसंती में आवासीय और खान साहब के आम की बाग में गाडि़यां खड़ी होंगी।

- बारिश होने पर मेडिकल कॉलेज कैंपस में गौतम बुद्ध छात्रावास तिराहा रोड पर बसें और अन्य वाहन खड़े हो सकेंगे।

इस रास्ते से होगा आवागमन

- कुशीनगर से कोई वाहन एयरपोर्ट की तरफ नहीं आ सकेगा। सभी वाहनों को कोनी तिराहा से फोरलेन पर रामनगर कड़जहां की ओर मोड़ दिया जाएगा।

- राम नगर कड़जहां फोरलेन से कोई भारी वाहन खोराबार की ओर नहीं आ सकेगा। सिर्फ जनसभा में जाने वाले वाहनों के शहर में आने की अनुमति होगी।

- खोराबार बाईपास तिराहा- जंगल सिकरी मोड़ से कोई भी वाहन इंजीनियरिंग कॉलेज, कूड़ाघाट की ओर नहीं जाएगा। सभी वाहनों को देवरिया बाईपास पर मोड़ दिया जाएगा। सिर्फ एबुलेंस और वीआईपी वाहनों को उधर से गुजरने दिया जाएगा।

- बाघागाड़ा फोरलेन से कोई वाहन नौसढ़ की ओर नहीं आएगा। सिर्फ सभा में जाने वाले वाहन ही आ सकेंगे।

- कालेसर, सहजनवां से कोई भारी वाहन गोरखपुर की ओर नहीं आएगा। रैली वाहनों को नौसढ़ की ओर आने दिया जाएगा। अन्य वाहनों का आवागमन फोरलेन से होगा।

- सोनौली रोड पर कैंपियरगंज तिराहा से सभी वाहनों को बखिरा की ओर मोड़ दिए जाएंगे। सभा में शामिल होने वाले लोगों के वाहनों को गोरखपुर की ओर आने की इजाजत होगी।

- महुआतर तिराहा-मानीराम से कोई वाहन बरगदवां नहीं आ सकेंगे। रैली वाले वाहनों को सुबह नौ बजे तक बरगदवां से भगवानपुर स्पोर्ट्स कॉलेज रोड होते हुए पार्किंग स्थल मानबेला तक जाने दिया जाएगा। सुबह नौ बजे के बाद बरगदवां की ओर कोई वाहन नहीं आएगा। महुआतर तिराहा से सभी वाहनों को टिकरिया-बालापार रोड पर बांसथान होते हुए भटहट की ओर मोड़ दिया जाएगा।

- भटहट बाजार से कोई माल वाहक वाहन सरहरी और मेडिकल कॉलेज की ओर नहीं आ सकेगा।

वर्जन

ट्रैफिक की व्यवस्था को देखते हुए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। 22 जुलाई को ट्रैफिक का डायवर्जन भी किया गया है। ट्रैफिक की व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए भारी पुलिस बल मौजूद रहेगा।

बीएन गुप्ता, टीएसआई