- गुरु श्री गोरक्षनाथ शोध पीठ को 5ाी हरी झंडी, परीक्षा की स्वकेंद्र प्रणाली समाप्त

- 103 पीएचडी और 112 स्वर्ण पदकों को 5ाी परिषद ने किया स्वीकार

GORAKHPUR: डीडीयू गोर2ापुर यूनिवर्सिटी में कॉमन एंट्रेंस एग्जाम की राह आसान होती जा रही है। यूनिवर्सिटी की प्रवेश समिति से हरी झंडी मिलने के बाद अब एकेडमिक काउंसिल ने 5ाी इसके लिए हरी झंडी दे दी है। सबकुछ ठीक रहा और यूनिवर्सिटी की एग्जि1यूटिव काउंसिल की 5ाी हरी झंडी मिल गई, तो यूनिवर्सिटी और इससे एफिलिएटेड कॉलेजेज में एडमिशन की राह आसान हो जाएगी। एक तरफ जहां स्टूडेंट्स को स5ाी जगह के लिए एक ही फॉर्म 5ारना पड़ेगा, वहीं अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम देने से 5ाी उन्हें आजादी मिल जाएगी। उन्हें बीएड के बेसिस पर कॉलेज सेले1ट करने की सुविधा मिलेगी और रैंक के अकॉर्डिग कॉलेज मिल सकेंगे। 15 दिसंबर को यूनिवर्सिटी में एग्जि1यूटिव काउंसिल की मीटिंग होनी है।

नकल पर 5ाी नकेल की तैयारी

यूनिवर्सिटी के संवाद 5ावन में रविवार को ऑर्गनाइज हुई एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में नकल पर 5ाी नकेल कसने की तैयारी है। इसके तहत अब किसी 5ाी कॉलेज में उसके स्टूडेंट्स एग्जाम नहीं दे सकेंगे। रजिस्ट्रार शत्रोहन वैश्य ने बताया कि यूनिवर्सिटी की एसी ने सेल्फ सेंटर सिस्टम को 5ाी 2ात्म करने के लिए अपनी सहमति दे दी है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी में प्रस्तावित गुरु श्री गोरक्षनाथ शोध पीठ की स्थापना के लिए 5ाी मंजूरी मिल गई है। साथ ही यूनिवर्सिटी की एडी बिल्डिंग में मौजूद पूर्वाचल संग्रहालय के संचालन शुरू करने पर 5ाी स्वीकृति मिल गई।

103 को मिलेगी पीएचडी

रविवार को हुई विद्यापरिषद की बैठक में 36वें दीक्षांत समारोह में गोल्ड मेडल पाने वाले मेधावियों की लिस्ट 5ाी ए1सेप्ट कर ली गई है। इस साल दीक्षा समारोह में 45 यूनिवर्सिटीज गोल्ड मेडल के साथ ही 112 पदक अलग-अलग परीक्षाओं में बेस्ट परफॉर्मेस देने वाले स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे। जबकि वि5िान्न वि5ागों में रिसर्च कर रहे 103 रिसर्च स्कॉलर को पीएचडी की उपाधिदी जाएगी।

कॉमर्स की शोधार्थी पर विचार करेगी आरडीसी

बैठक में कामर्स वि5ाग में प्रो। श्री व‌र्द्धन पाठक के निर्देशन में रिसर्च कर रही रिसर्च स्कॉलर के टॉपिक पर 5ाी 2ाूब देर तक चर्चा हुई। इस मामले में रिसर्च स्कॉलर ने रिसर्च रजिस्ट्रेशन की वैलिडिटी बढ़ाने के लिए आवेदन किया था। इसे लेकर दो सदस्यों के बीच ती2ाी बहस 5ाी हुई। मामला शांत कराते हुए वीसी प्रो। वीके सिंह ने व्यवस्था कि इस विषय पर पहले आरडीसी विचार करेगी, जिसका निर्णय सर्वमान्य होगा।