- डीडीयूजीयू के स्टूडेंट्स सिटी की सड़कों पर लगने वाले जाम के झाम से दिलाएंगे निजात

- एनएसएस वालंटियर्स विभिन्न विभागों में जाकर उच्च अधिकारियों को भी करेंगे जागरूक

GORAKHPUR: सिटी की सड़कों पर चलने वाले व्हीक्लस ड्राइवर को अब यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ट्रैफिक सेंस का पाठ पढ़ाएंगे। गोरखपुराइट्स को न सिर्फ ट्रैफिक के नियमों से अवगत कराएंगे। बल्कि उन्हें वाहन चलाने की बारीकियां भ्ाी बताएंगे।

राहगीरों को करेंगे अवेयर

चाहे सिटी का बस स्टेशन रोड हो, या फिर रूस्तमपुर से आजाद चौक तक लगने वाला लम्बा जाम। अब हर जगह स्टूडेंट एक्टिव रहेंगे। ये स्टूडेंट जाम के कारण को पता कर उससे निपटने के लिए लोगों को अवेयर करेंगे।

चिह्नित किया जाएगा स्पॉट

एनएसएस कार्यक्रम के को-आर्डिनेटर प्रो। अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि एनएसएस वालंटियर्स सिटी में लगने वाले जाम का कारण ढूढ़ेंगे, उन स्पाट को चिह्नित किया जाएगा। उसके बाद वहां जाम लगाने वाले लोगों को फूल या फिर माला से सम्मानित कर उन्हें ट्रैफिक सेंस का पाठ पढ़ाया जाएगा। एनएसएस को-आर्डिनेटर प्रो। अजय कुमार शुक्ला इन स्टूडेंट की मानिटरिंग करेंगे।

परिवहन विभाग में जाएंगे स्टूडेंट्स

एनएसएस को-आर्डिनेटर ने बताया कि स्टूडेंट्स सड़कों पर लोगों जागरूक करने के साथ-साथ परिवहन विभाग और यूपी रोडवेज के अधिकारियों के साथ मिलकर ट्रैफिक सेंस पर चर्चा करेंगे। इस दौरान स्टेशन रोड पर बेतरतीब तरीके से बसों को खड़ी करने वाले ड्राइवर्स का वर्कशाप कराकर उन्हें जागरूक भी किया जाएगा। स्टूडेंट्स द्वारा ट्रैफिक पुलिस के उच्च अधिकारियों से मिलकर उन स्थानों पर चालान कटवाए जाएंगे, जहां पर बेतरतीब तरीके से गाडि़यां खड़ी होती हैं।